Heavy Hips को कैसे बनाएं slim और fit?

punjabkesari.in Friday, Dec 08, 2017 - 11:44 AM (IST)

महिलाओं की बॉडी शेप, उनकी पर्सनैलिटी को बढ़ाने के लिए काफी जरूरी है। महिलाएं अपनी बॉडी को परफैक्ट शेप देने के लिए हमेशा जिम का सहारा लेती है। कुछ हाउस वाइफ्स अपनी घर के काम-काज में इतनी व्यस्त हो जाती है कि उन्हें अपने बॉडी शेप पर ध्यान देने का मौका या टाइम ही नहीं मिल पाता। वहीं बदलते लाइफस्टाइल में परफैक्ट बॉडी शेप पाना काफी मुश्किल है। बहुत सी लड़कियों की हीप्स काफी हैवी होती है, जिनकी वजह से उन लड़कियों टाइट ड्रैस या शॉर्ट ड्रैस पहने में काफी दिक्कत आती है। अगर आप भी अपनी हैवी हीप्स से परेशान है और उसे कम करना चाहती है तो आज हम आपको कुछ एक्सरसाइज बताएंगे, जिनको आप घर पर ही करके आसानी से अपनी हीप्स को मनचाहा शेप दे सकती है। 


हीप्स ओवर साइड होने के कारण
- असंतुलन एस्ट्रोजेन हार्मोन
- फार्मास्युटिकल दवाओं का अधिक सेवन
- अस्वास्थ्य जीवन

इन एक्सरसाइज से पाएं स्लिम बट
पुरुषों के मुकाबले महिलाओं का शरीर अधिक फैट फ्रैंडली होता है। अगर रोजाना एक्सरसाइज का सहारा न लिया जाए तो यह फैट चेहरे, गर्दन, ठुड्डी, जांघो और बट पर नजर आने लगती है, जो देखने काफी भद्दी लगती है और हमारी पर्सनैलिटी में रूकावट का काम करती है लेकिन आप चाहें तो कुछ एक्सरसाइज करके इस फैट से छुटकारा पा सकते है। 


Donkey kick
सबसे पहले दोनो घुटनो और हथेलियों के बल पर आपको शेर की तरह जमीन पर बैठ जाएं। अपनी दाई टांग को पीछे की तरफ की किक करें। फिर अपनी टांग से C के आकार का वक्र बनाएं। जैसे ही आप टांग को ऊपरी की ओर लेकर जाए सांस छो़ड़ते जाएं। फिर से टांग सी उसकी पोजिशन में लगाएं। इस एक्सरसाइज को दिन में 20 बार करना है। 

Supine Bridge exercise
सबसे पहले जमीन पर लेट जाएं। फिर हल्के से अपनी टांग को मोडकर रखें। इसके बाद हल्के से हीप को ऊपर की तरफ पुश करें। ध्यान रहे कि पुश करते समय पीठ के निचले वाले हिस्से पर ज्यादा स्ट्रेस न पड़ें। इस एक्सरसाइज को कम से कम 20 बार करें। 

Free squats
इस एक्सरसाइज को करने के लिए अपनी दोनों टांगों को कंधे से थोड़ा चौड़ा फैलाकर खड़े होना है। फिर अपनी बाएं टांग को घड़ी की 11 बजे वाली सुई की दिशा मे और दाई टांग को 2 बजे की की दिशा में करना है। बाद में अपनी सांस को दबाकर अपनी हीप को 
पीछे की तरफ पुश करें। फिर सांस को थोड़ा ऊपर आकर छोड़ें। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static