घर की सजावट होगी बिल्कुल परफैक्ट अपनाये ये नियम

punjabkesari.in Tuesday, Feb 13, 2018 - 01:25 PM (IST)

घर की सजावट करने से यह और भी ज्यादा खूबसूरत हो जाता है। कुछ लोगों को साज-सजावट का इतना शौंक होता है कि वह कोई भी चीज लेकर अपने घर में सजा लेते हैं जिससे यह अच्छा लगने की बजाए बुरा लगने लगता है। जिस तरह खूबसूरत दिखने के लिए मेकअप करने के कुछ नियम होते हैं, उसी तरह घर की सजावट के लिए भी नियम होते हैं, जिनके बारे में जानना बहुत जरूरी है। इससे आप अपने लिए इंटीरियर डेकोरेशन का सामान खरीदते समय सही अंदाजा लगाया जा सकता है।  

PunjabKesari, होम डेकोरेशन इमेज ,  home decoration image
सबसे पहला नियन यह है कि आप जो भी सामान खरीद रहे हैं वो आपकी सुविधा के अनुसार होना चाहिए न कि दूसरे की। आप अपने घर के बारे में ज्यादा जानते हैं मेहमान या फिर दूसरे लोग सिर्फ आपके राय ही दें सकते हैं। इसलिए जो भी खरीदें अपने बजट और सुविधा का ध्यान जरूर रखें। 
PunjabKesari, होम डेकोरेशन इमेज ,  home decoration image
फर्नीचर खरीदते समय इस बात का ख्याल रखें कि मेज,अलमारी या  कॉर्नर के कोने शार्प न हो। इससे आपको चलने फिरने में परेशानी हो सकती है। राउंड टेबल कमरे को ज्यादा आकर्षक बना देते हैं। इसके अलावा फर्नीचर का रंग भी कमरे की खूबसूरती को खास बना देता है। 


कलर कॉम्बिनेशन का सही होना बहुत जरूरी है। घर सजाते समय इस बात का खास ख्याल रखना बहुत जरूरी है। घर का हर सामान मैचिंग रखने की बजाय थोड़ा मिस मैच होना का होना भी अच्छा लगता है। 

घर में पेंट करवा रहे हैं तो यह बात याद रखना बहुत जरूरी है कि दीवारों से ही घर में रोशनी होती है। इन पर किए गए खूबसूरत रंग रौनक को और भी बढ़ा देेते हैं। जैसे कि व्हाइट कलर के पेंट करवा रहे हैं तो इसमें भी बहुत तरह के शेड्स मार्किट में आते हैं जो पिंक,ब्लू के अलावा और भी कई तरह के कलर में आसानी से मिल जाते हैं। इसको जांचना बहुत जरूरी है। 
PunjabKesari,होम डेकोरेशन इमेज ,  home decoration image
साज सजावट में इस बात का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है कि फर्नीचर इस तरह का हो कि कुथ महीने बाद कमरे में इसकी अदला-बदली की जा सके। इससे आपको फ्रैशनेस का अहसास होगा। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static