सीढ़ियों के नीचे बनाएं Pebble Garden

Wednesday, June 7, 2017 3:49 PM
सीढ़ियों के नीचे बनाएं Pebble Garden

पंजाब केसरी(इंटीरियर डैकोरेशन)- आजकल लोगों का लाइफस्टाइल बहुत मॉडर्न हो गया है। जिस तरह कपड़ों का फैशन और स्टाइल बदल गया है वैसे लोग अपने घर को भी मॉडर्न लुक के हिसाब से सजा रहे हैं। घर छोटा हो या बड़ा इसे तरीके सजाया जाए तो यह स्टाइलिश लगने लगता है। घर के हर कोने का बाखूबी इस्तेमाल करके आप अपने इंटीरियर को भी खास बना सकते हैं। 


कुछ लोगों को गार्डनिंग का बहुत शौंक होता हैं और घर का वातावरण शुद्ध रखने के लिए लोग अब आउटडोर की बजाए इनडोर गार्डन भी पसंद कर रहे हैं। घर के अंंदर गार्डन बनाने के लिए जगह भी खास होनी चाहिए। इन पौधों को केयर की खास जरूरत होती है। इसके लिए घर में खास जगह भी चाहिए अगर इस गार्डन को सीढियों के नीचे पड़ी खाली जगह पर बनाया जाए तो चलने-फिरने में भी कोई दिक्कत नहीं आएगी और गार्डन को भी कोई नुकसान भी नहीं पहुंचेगा। इनडोर प्लांटस से घर का वातावरण शुद्ध रहेगा और बेकार पड़ी खाली जगह का इस्तेमाल हो जाएगा। 
PunjabKesari

सीढ़ियों के नीचे बनाए गए इस गार्डन को  Pebble Garden भी कहा जाता है और इसमें मिट्टी का नहीं बल्कि छोटे-छोटे पत्थरों का इस्तेमाल किया जाता है। इन छोटे-छोटे पत्थरों को ही Pebble कहते हैं। मार्किट में यह अलग-अलग आकार,रंगों और क्वालिटी में मिल जाते हैं। यह गार्डन और फिश टैंक के लिए अलग-अलग क्वालिटी में मिलते हैं। इसकी मदद से पौधे उगाएं जाते हैं और इनसे ही पौधों को पोषण मिलता है।  आप अपनी पसंद के हिसाब से पौधों का चुनाव कर सकते हैं लेकिन इस बात का ध्यान रखें की यह छोटे हो, बड़े आकार को पौधे घर के अंदर उगाने मुश्किल हो जाएंगे। 

PunjabKesari इस तरह सजाएं गार्डन

PunjabKesari
1. सबसे पहले इस बात को जांच लें कि सीढियों के नीचे कितनी जगह पर गार्डन बनाना है। इस जगह को कवर करके अच्छे से साफ कर लें।

2. इस जगह के किनारों पर बाउंड्री बना लें। जिसे लकड़ी,मार्बल या फिर कांच से कवर कर सकते हैंं। इससे गार्डन देखने में भी बहुत खूबसूरत लगेगा। 

 3. इसके बाद जरूरत के हिसाब से Pebble को बिछाएं। इस बात का ध्यान रखें कि ये 4-5 इंच मोटी परत में बिछाएं।  

4. अब इसमें छोटे-छोटे पौधे,फूल और डैकोरेटिव प्लांट लगाएं। आप इसमें सीधे पौधे लगाने की बजाएं इसमें गमलों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इसे और भी आकर्षित बनाने के लिए स्टैचू,घास,अलग-अलग रंग के Pebble के अलावा और भी डैकोरेटिव आइटमस से इसे सजा सकते हैं। इसमें लाइटिंग का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। 



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !