भाई-बहन के झगड़े को सुलझाने में काम आएंगे ये टिप्स

Friday, July 7, 2017 2:22 PM
भाई-बहन के झगड़े को सुलझाने में काम आएंगे ये टिप्स

पंजाब केसरी (रिलेशनसिप): भाई-बहन का रिश्ता बड़ा ही खूबसूरत होता है। जहां उनके बीच बेहद प्यार होता है, वहीं छोटी-मोटी बातों को लेकर झगड़ा होना भी आम है। परन्तु लड़ाई-झगड़ा इतना भयानक रूप ले लेता है कि भाई-बहन को एक-दूसरे से नफरत होने लगती है। इतना ही नहीं, कमरा बदलने तक की नौबत आ जाती है। अगर आपके बच्चों में भी इस तरह की भयानक लड़ाई-झगड़ा हो जाता है तो ऐसे में आपको उन्हें समझाना चाहिए। उनके इस मन-मुटाव को दूर करने के लिए कुछ बातों पर ध्यान देना चाहिए, ताकि यह झगड़ा  उनके प्यारे से भाई-बहन के रिश्ते में दीमक की तरह न लग जाए। 

 


1. एक-दूसरे की खासियत लिखें

अपने बच्चों के कहें कि वह एक-दूसरे की खासियत को एक पेपर पर लिखें। जब उन्हें पता चलेगा कि दूसरा उसके बारे में कितनी अच्छी सोच रखता है तो उसके मन में दूसरे के लिए कोई गतल बात नहीं रहेगी। बल्कि यह बात उन्हें, मुश्किल की घड़ी में एक-दूसरे का साथ देने की प्रेरणा देगी। 

 

2. बच्चे को दूसरे की एहमियत सिखाएं

बच्चों को अक्सर अपने भाई-बहन की किसी गलत बात की शिकायत पेरेंट्स से लगाने की आदतो होती है। ऐसे में पेरेंट्स उस बच्चे को बताएं कि जिसकी तुम इतनी शिकायत लगाते है वो तुमसे कितना प्यार करता है। हर बात में तुम्हें आगे रखता है, तुम्हारी गलतियां को सुधारने की कोशिश करता है। इसे लिए एक-दूसरे की बुराई न करें बल्कि प्यार से रहें। 

 

3. पक्षपात न करें

पेरेंट्स अक्सर बड़े बच्चे को यह कहकर चुप हो जाने के लिए कहते है कि वो छोटा है। तुम्हें उसके साथ प्यार से रहना चाहिए। बस यहीं पक्षपात बच्चे के दिल में गतल विचार और उनके व्यवहार में बदलाव ला देता है, जिससे बच्चा हिंसक हो जाता है। 

 

4. बच्चों पर चिल्लाएं नहीं

कई बार ऐसा होता है कि पेरेंट्स की डांट और फटकार से भी बच्चों का झगड़ा सुलझता नहीं। ऐसे में पेरेंट्स को उनपर चिल्लाने के बजाएं, उन्हें एक-दूसरे से कुछ देर के लिए दूर कर देना चाहिए।

 

5. झगड़ा खत्म करने के फायदे 

अगर बच्चा झगड़ना बंद न करें तो उसे बताएं कि झगड़ा खत्म करने के कितने फायदे है। झगड़ने से कुछ नहीं होगा। अपनी बात को शांति से बैठकर सुलझाएं, न कि एक-दूसरे की बुराईयां करके। 



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!