सेहत की हर समस्या हो जाएगी दूर, बस करें ये काम

punjabkesari.in Thursday, Aug 17, 2017 - 04:52 PM (IST)

health tips hindi : आजकल हर किसी का लाइस्टाइल इतना बीजी हो गया है कि अपनी सेहत पर किसी का ध्यान ही नही जाता। काम और जिम्मेदारियां इतनी बढ़ गई हैं कि सेहत से जुड़ी छोटी-छोटी परेशानियां होना भी आम बात है। सिर दर्द,नींद न आना,माइग्रेन,सर्दी-जुखाम और न जाने क्या-क्या। इन परेशानियों से निजात पाने के लिए हर बार दवाइयां खाना और डॉक्टर के पास जाना भी मुश्किल हो जाता है लेकिन सेहत अच्छी न हो तो कोई काम भी आसानी से नहीं हो पाता। हम आपको ऐसे ही कुछ छोटे-छोटे टिप्स बता रहे हैं जो आपके लिए कारगर साबित हो सकते हैं। 


1. थकान दूर

PunjabKesari
सारा दिन खड़े रहने या फिर चलने-फिरने से थकावट हो जाती है। जिससे पैरों में दर्द भी बढ़ जाता है। इस वजह से बेचैनी भी महसूस होने लगती है। पैरों की थकावट दूर करने के लिए एक ठंड़े पानी की बोतल को अपने पैरों के नीचे रखें और पैरों को आगे-पीछे करें। कुछ मिनटों में थकावट दूर हो जाएगी। 

 

2. पैरों की सूजन

PunjabKesari
गर्म पानी में पैरों को कुछ देर डूबो कर रखने से थकावट दूर हो जाती है। इसके अलावा ठंड़े पानी में पैर डालने से सूजन कम होती है। पैरों में जिस तरह की तकलीफ होती है, उसके अनुसार ही पानी की इस्तेमाल भी करें। 

 

3. माइग्रेन से राहत
माइग्रेन का दर्द बहुत तकलीफ देह होता है। इस परेशानी से निजात पाने के लिए अपने हाथों को ठंड़े पानी में डूबो कर रखें। इससे दर्द कम हो जाएगा। 

 

4. खुजली दूर
कई बार मच्छर काटने या फिर इंफैक्शन के कारण खुजली होने लगती है। मच्छर काटने से होने वाली खुजली को दूर करने के लिए इस पर डियो लगाएं। खुजली तुरंत दूर हो जाएगी। 

 

5. दाएं और बाएं कान का इस्तेमाल

PunjabKesari
आप शायद इस बात को नहीं जानते होंगे की बायां कान म्यूजिक सुनने और दाया कान बातों को अच्छी तरह से सुनने का काम करता है। अगली बार जब भी म्यूजिक सुनना हो तो बाएं काम से ही सुनें। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static