मिनिएचर गार्डन से दें घर को Creative look

Friday, June 16, 2017 2:31 PM
मिनिएचर गार्डन से दें घर को Creative look

पंजाब केसरी (इंटीरियर डैकोरेशन)- घर को सजाने के लिए सिर्फ साज सजावट का सामान ही नहीं बल्कि गार्डन भी खूबसूरत होना चाहिए। आजकल लोगों के पास गार्डन के लिए स्पेस भी बहुत कम हैं और इसके लिए सबसे बढ़िया विक्लप है मिनिएचर गार्डन। यह एक तरह का स्मॉल गार्डन होता है। वैसे तो आजकल एक से बढ़कर एक वैरायटी बाजार मेें आसानी से मिल जाती हैं लेकिन इसे आप घर पर खुद भी क्रिएट कर सकते हैं। जिससे आपके गार्डन को खूबसूरत लुक मिलेगा। 
 

1. वेस्ट मैटीरियल से करें शुरूवात

PunjabKesari
मिनीएचर गार्डन बनाने के लिए आप वेस्ट मैटीरियल का बखूबी इस्तेमाल कर सकते हैं। कई बार गमले अपनी जगह से गिर कर टूट जाते हैं। इनको एक्सेसरीज से सजाकर कर मिनिएचर गार्डन सजा सकते हैं। इनको अलग-अलग शेप में डैकोरेट करके भी इस्तेमाल कर सकते हैं और आप इनमें कई तरह के खुशबूदार पौधे लगा सकती हैं। 
 
2. ग्लास बॉल का मैजिक

PunjabKesariगार्डन को और भी खूबसूरत बनाने के लिए ग्लास बॉल,रंग बिरंगे स्टोन और तरह-तरह के ग्लास पॉट और बाउल्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

3. स्मॉल प्लांट्स से बढ़ाएं रौनक

PunjabKesari
इस गार्डन को और भी खूबसूरत बनाने के लिए आप छोटे-छोटे पौधों का इस्तेमाल कर सकते हैं। गार्डन एक्सेसरीज के शौकीन हैं, तो मिनिएचर गार्डन को आकर्षक ढंग से सजा सकते हैं। कई तरह के आर्टस का इस्तेमाल करके इनमें प्लांट्स उगाए जा सकते हैं।

4. कंटेनर गाडर्निंग

PunjabKesari
कंटेनर गाडर्निंग का कान्सेप्ट भी लगातार बढ़ रहा है। मार्केट में प्लांट्स स्टैंड से लेकर क्रिएटिव कंटेनर देखने को मिल रहे हैं, जो आपकी घर की सजावट में चार चांद लगा सकते हैं। बॉक्स एंड पॉट्स के अंदर गार्डनिंग का यह पैटर्न घर के लुक को चेंज कर देता है।

5. ट्रे गार्डन 

PunjabKesari

छोटे घरों के लिए ट्रे गार्डन सबसे बढ़िया विकल्प है। आप इसे बोनसाई गार्डन की तरह घर की बालकनी में भी लगा सकते हैं। इसमें छोटी छोटी यानि टाइनी एक्सेसरीज को शामिल करके गार्डन पॉट या ट्रे बना सकते हैं



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !