झड़ते बालों से न हो परेशान, इन 5 चीजों का करें इस्तेमाल

punjabkesari.in Sunday, Oct 15, 2017 - 10:28 AM (IST)

बाल झड़ने को रोकने के उपाय : झड़ते बालों की समस्या आज बनती जा रही है। ऐसे में लड़कियां अपने बालों को खूबसूरत और हैल्दी बनाने के लिए कई शैंपू और हेयर प्रॉडक्ट्स का सहारा लेती है, जिनसे कुछ समय के लिए तो बाल हेल्दी दिखने लगते है लेकिन धीरे-धीरे खराब होने लगते है। दरअसल, इन हेयर प्रॉडक्ट्स में कई कैमिकल्स मिले होते हैं जो बालों को खराब कर देते है और वह तेजी से झड़ना शुरू हो जाते है।  अगर आपको भी झड़ते बालों की समस्या रहती है तो हम आपको कुछ घरेलू चीजों के बारे में बताएंगे, जिनकी मदद से बालों का झड़ना बंद हो जाएगा। 

 

त्रिफला

PunjabKesari
अगर बालों तेजी से झड़ रहे है तो त्रिफला का इस्तेमाल करें। इसमें तीन जड़ी-बूटियों आंवला, हरड़ और बहेण का मिश्रण होता है। इनमें पानी मिलाकर बालों पर इस्तेमाल करें। इससे बालों को पोषण मिलेगा और उनका झड़ना बंद होगा। 

 

प्याज
प्याज रक्तस्त्राव और बालों की पर्याप्त पोषण देता है। इसका रस बालों में लगाने से बालों में एंजाइम का स्तर बढ़ जाता है जिससे बालों का गिरना कम होता है। इसके अलावा इसस सफेद बालों की समस्या भी दूर होती है। 

 

मेथी

PunjabKesari
मेथी में आयरन और पोटैशियम भरपूर होता है जो बालों को झड़ने और सफेद होने से रोकता है। मेथी के बीज को पीसकर पाउडर बान लें और इसमें कोई भी बालों वाला तेल मिलाकर इस्तेमाल करें। रोजाना इसका इस्तेमाल करने से झड़ते बालों की समस्या दूर होगी। 

 

आंवला
आंवला में विटामिन सी और फैटी एसिड भरपूर होता है। यह बालों की मजबूत बनाने का काम करते है। आंवला के पाउडर में गर्म पानी मिलाकर रोजाना बालों पर लगाएं। इससे काफी फायदा होता नजर आएगा। 

 

पालक

PunjabKesari
झड़ते बालों से लेकर गंजेपन की समस्या तक में पालक काफी फायदेमंद है। पालक में विटामिन सी और आयरन का काफी बड़ा स्त्रोत है। यह बालों की झड़ने से रोकती है। इसलिए अपनी डाइट में पालक की मात्रा बढ़ा दें। 

 

कढ़ी पत्ता
कढ़ी पत्ता बालों के झड़ने से रोकता है और उनकी लंबाई बढ़ाता है। आप इसके अपनी डाइट में भी शामिल रखें और नारियल तेल में कढ़ी पत्ते का पेस्ट मिलाकर बालों पर लगाएं। अच्छे से मालिश करें, इससे काफी अच्छा परिणाम मिलेगा। 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static