मानसून में भी बरकरार रखें Silver Jewellery की चमक

Monday, July 17, 2017 12:27 PM
मानसून में भी बरकरार रखें Silver Jewellery की चमक

मानसून के मौसम में वातावरण नमी और उमस भरा हो जाता है। ऐसे में खाने पीने के सामान से लेकर कपड़ों तक, हर चीज में सीलन आ जाती है, जिसका असर घर के इंटीरियर और ज्यूलरी में भी देखने को मिलता है। इस मौसम में सिल्वर ज्यूलरी अपनी चमक खो देती हैं क्योंकि अगर सही देखभाल ना दी जाए तो यह काले पड़ जाते हैं। वहीं इंटीरियर में बहुत सारे लोग चांदी के टी सैट या फिर डिनर सैट किचन में सजा कर रखते हैं लेकिन अगर आप इसकी चमक को मानसून में भी बरकरार रखना चाहते हैं तो इन्हें इस मौसम में केयर करें।

इस तरह करें रख-रखाव 

PunjabKesari

1. चांदी के गहनों को नहाने या हाथ धोने से पहले उतार दें। इन पर बार-बार पानी लगने से यह काली पड़नी शुरू हो जाती हैं। बारिश में कहीं बाहर जा रहे हैं तो सिल्वर ज्वैलरी न पहनें। 

2. घर की साफ सफाई के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले क्लीनर से भी ज्वैलरी खराब हो जाती है। रिंग और चूडियों के डिजाइन में क्लीनर फंस जाते हैं और हवा में नमी होने के कारण यह काले धब्बों की तरह दिखाई देने लगते हैं। चांदी के गहनों की शाइन और ग्रेस बनाएं रखना चाहते हैं तो क्लीनिंग से पहले इन्हें उतार दें और बाद में पहन लें। 

3. सिल्वर एक्सैसरीज वॉर्डरोब में शामिल कर रहे हैं तो इनके केयर भी खास तरीके से करनी पड़ती है। इनको ज्वैलरी बॉक्स में खुल रखने की बजाए जिप लॉक बैग्स में डाल कर रखेंगे तो काले पड़ने बचे रहेंगे। इसके अलावा कॉटन लेयर्ड, ज्वैलरी स्टोरेज बैग्स भी इसके लिए बढ़िया ऑप्शन है। इससे नमी ज्वैलरी तक नहीं पहुंच पाएगी।

4. गहनों का काला पड़ने का एक कारण कॉस्मैटिक और परफ्यूम का इस्तेमाल भी है। पार्टी में ज्वैलरी पहन कर जा रही हैं तो पहले मेकअप और परफ्यूम लगा लें। बाद में एक्सैसरी वियर करें। 

इस तरह करें गहनों को साफ 

PunjabKesari
पानी और साबुन
पानी और साबुन के साथ इसे आसानी से साफ किया जा सकता है। अमोनिया और फॉस्फेट फ्री डिशवॉशर क्लीनर को गुनगुने पानी में डाल कर इस घोल से अपने गहने साफ करें। यह होममेड क्लीनर गहनों को किसी तरह का कोई नुकसान भी नहीं पहुंचाते। 

PunjabKesari

ऑलिव ऑयल और नींबू का रस
आधा कप नींबू का रस और एक चम्मच जैतून का तेल मिक्स कर लें। एक कॉटन के कपड़े को इसमें भिगोकर इससे चांदी के गहने रगड़ कर साफ करें। इसे धोकर सुखा लें। गहनों में शाइन आ जाएगी। 

PunjabKesari

नमक और पानी
एक कप गुनगुना पानी, एक टेबलस्पून नमक डालकर इसे अच्छे से घोल लें और अब इसमें एल्यूमिनियम फॉयल के कुछ टुकड़े डाल दें। इसमें ज्वैलरी को 5 मिनट के लिए भिगो कर रखें। बाद में इन्हे ठंड़े पानी से धोकर कपडे से पोंछ लें। कालापन दूर हो जाएगा।

PunjabKesari

टोमैटो सॉस
टोमैटो सॉस की मदद से भी चांदी की चीजों को साफ किया जा सकता है। अगर आपको ज्यादा चमक चाहिए तो आप चांदी की चीजों पर कुछ देर के लिए सॉस लगे रहने दें, बाद में कपड़े की मदद से साफ कर लें।

PunjabKesari

बेकिंग सोड़ा
थोड़े से पानी में बेकिंग सोड़ा डालकर गाढा़ पेस्ट बना लें और इसे गहनों पर लगाकर हल्के हाथों से रगडें। इसके बाद पानी से धो लें। आप बेकिंग सोड़े की जगह पर बिना पानी के सफेद टूथपेस्ट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

PunjabKesariटूथपेस्ट
सिल्वर ज्यूलरी को साफ करने का एक बेस्ट और आसान तरीका यह भी है टूथपेस्ट। कोई भी टूथपेस्ट ब्रश पर लगाकर इन ज्वैलरी पर अच्छे से रगड़े कुछ मिनटों बाद इसे गुनगुने पानी में अच्छे से धोएं। ज्यूलरी एकदम चमक उठेगी। 

 

-वंदना डालिया

 

 

 

 

 

 

 



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !