ससुराल में रखना है अपना बोल-बाला तो जरूर उठाएं ये 5 कदम

Saturday, July 15, 2017 11:52 AM
ससुराल में रखना है अपना बोल-बाला तो जरूर उठाएं ये 5 कदम

जमाना भले ही कितना बदल चुका हो लेकिन आज भी लोग पारपंरिक बहू पसंद करते है जो उनकी जी-हजूरी करें और मुश्किल से मुश्किल समस्या को चुटियों में हल कर सकें। जब कोई लड़की ससुराल पहली बार जाती है तो उसके मन में बहुत से डर होते है। माना की एक ही रात में आप अपने  अस्तित्व को नहीं बदल सकती लेकिन अगर आप इस डर से मुक्ति चाहती है तो खुद में थोड़ा बदलाव लाना होगा तभी आप अपने ससुराल वालों को अपना बनाकर रख सकती है। हम आपको कुछ ऐसी हीं बातों के बारे में बताने जा रहें जो आपको मायके के साथ-साथ ससुराल वालों की चहेती भी बना देंगे। 

 

1. जल्दी उठना और पैर छूना

वैसे तो यह आजकल युवाओं को घिसीपिटी बातें लगती है लेकिन सुबह जल्दी उठकर ससुराल वालों के पैर छुना एक पारंपरिक नियम है। अगर आप उनको इस नियम को कायम रखेंगी तो ससुराल वालों का दिल जीत लेगी। 

2. सकारात्मक माहौल

घर में खुशहाली बनाएं ऱकना चाहती है तो घर में सकारात्मक माहौल बनाएं। इसके लिए घर में हर वक्त चेहरे पर मुस्कान और ससुराल वालों के लिए प्यार बरसाएं रखें। फिर देखे कैसे ससुराल का एक-एक सदस्य आप पर जान छिड़केगा। इससे घर को माहौल अच्छा बना रहेगा। 

3. किस्मत को कोसना बंद करें

भले ससुराल आपके मनमुताबिक नहीं है लेकिन इस बात को लेकर किस्मत को कोंसना बंद करें। इस स्थिति में हारकर न बैठे बल्कि अपनी सूझ-बूझ से काम लें क्योंकि प्यार से किसी को भी जीता जा सकता है। 

4. ससुराल की दिनचर्या अपनाएं

मायके और ससुराल की दिनचर्या में काफी अंतर होगा। ऐसे में अपने आप को ससुराल वालों के अनुसार खुद को एडजस्ट कर लें। समय पर नाश्ता, सास और ननद के साथ खाना खाएं और उनकी मदद करें। ऐसा करने से वह दोनों आपकी फैन बन जाएगी। 

5. रीति-रिवाज अपनाएं

बहूओं को ससुराल वाले कम अच्छे ही लगते है। वह ससपराल वालों की बुराईयों अपनी सहेली या मायके वालों के सामने करने लगती है। ऐसा बिल्कुल न करें क्योंकि इससे आपके बीच मधुर संबंध नहीं बन पाएगे। 
 



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !