इस 1 वजह के कारण मर्दों को पसंद होता हैं संबंध बनाना!

punjabkesari.in Friday, Jan 20, 2017 - 07:10 PM (IST)

रिलेशनशिपः तनाव आजकल एक आम समस्या बन चुकी हैं। अधिकतर लोग तनाव से पीड़ित है। वैसे ज्यादातर तनाव शादीशुदा लोगों में देखा जाता हैं। रिलेशनशिप में नोंक झोंक चलती रहती है लेकिन रोज के लड़ाई-झगड़े से लोग काफी तनाव में आ जाते हैं। तनाव में होने के कारण उनका स्वभाव भी बहुत चिड़चिड़ा हो जाता हैं। तनाव को दूर करने के लिए मर्द और औरत अलग-अलग तरीकों को अपनाते हैं। 

तनाव ग्रस्त पति-पत्नी पर हाल में एक शोध किया गया है। शोध में पाया गया है कि पति तनाव को दूर करने के लिए संबंध बनाते हैं। जी हां, पुरुष का मानना है कि संबंध बनाकर उनके अंदर की नकारात्मक विचार दूर होते हैं। शोध के मुताबिक, पत्नियां खाना खाकर तनाव से राहत पाने की कोशिश करती हैं। महिलाएं खाने पर फोकस करके खुद को संभालने की कोशिश करती हैं। शोध के अनुसार पुरुष जल्दी सुकून मिलने वाली थेरेपी को अपनाते हैं। 

अधिकतर पुरुष इस थेरेपी को लेने में विश्वास रखते हैं। वहीं, महिलाएं बीती बातों को याद करके और बातचीत से भावनाएं प्रकट करती हैं। शोध के अनुसार संबंध बनाने के दौरान पुरुषों में एंडोरफिंस नामक न्यूरोपेप्टाइड्स रिलीज होते हैं जो उनके तनाव को कम करते है। यह एक दवा की तरह काम करती है।  तनाव के समय में महिलाएं चिकनाईदार और मीठा खाना पसंद करती हैं। मीठा और फैटयुक्त खाना खाने से महिलाओं में तनाव का स्तर कम हो जाता हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static