भाई-बहन के बीच प्यार बढ़ाने के लिए पेरेंट्स क्या करें?

punjabkesari.in Monday, Mar 26, 2018 - 11:19 AM (IST)

भाई-बहन का रिश्ता बड़ा ही खूबसूरत होता है, जिसमें हल्की सी खट्टा और भपूर प्यार होता है। भाई-बहन के झगड़े में तो पेरेंट्स भी नहीं पड़ते है क्योंकि वह पल में झगड़े तो दूसरे पल दोस्त भी बन जाते है लेकिन उम्र बढ़ने के साथ कई बार उनमें मनमुटाव भी देखने को मिल जाता है। अगर आप भी अपने बच्चों के बीच वहीं प्यार भरी नोंक-झोंक बनाएं ऱखना चाहते है और उनकी बीच के बड़े मनमुटाव को मिटाना चाहते है तो आज हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे, जिनके जरिए आप बच्चों को प्यार से रहने की शिक्षा दे सकते है। 

 


1. धैर्य
बच्चे को धैर्य रखना सिखाएं। इसकी शुरूआत अपने आप से ही करें। उनके सामन आप भी अपना धैर्य कभी न खोएं। आपके द्वारा की गई यह शुरूआत ही उनके लिए बेहतर उदारण हो सकती है। इससे बच्चा अपने भाई-बहन के साथ मधुर रिश्ता बनाएं रखेंगा। 

PunjabKesari

2. पॉजिटिव पैरेंटिंग 
बच्चें अपने बड़ों से ही सीखते है। इसलिए पेरेंट्स बच्चों की देखभाल पूरी सकारात्‍मकता से करें। सभी बच्चों के साथ बराबर का प्यार-दुलार करें। उन्हें कभी भी बेकार होने का एहसास न दिलाएं क्योंकि इससे उसके मन में अपने दूसरे भाई या बहन के प्रति घृणा पैदा होगी। 

 

3. कॉम्‍पटीशन करवाएं
बच्चों को आपस में जोड़े रखने के लिए घर में छोटी-छोटी एक्टिविटी अपनाते रहें। बच्चों और बड़ों के बीच कॉम्‍पटीशन करवाएं। इससे बच्चे आपस में एक हो जाएंगे और साथ मिलकर प्लान बनाएं कि बड़ों से कैसे जीता जाएं। इससे उनके बीच प्यार भी बढ़ेगा और उन्हें टीम वर्क में रहकर कुछ नया सिखने को मिलेगा। 

PunjabKesari

4. टैट्लिंग रोकने की कोशिश 
बड़े बच्चे अक्सर अपने छोटे भाई-बहन के प्रति ज्यादा केयरिंग हो जाते है और उनके साथ हद से ज्यादा रोका-टोकी करने लगते है, जो उनके बीच झगड़े की वजह भी बनता है। इस तरह की स्थिति में अपने मम्मी-पापा पर सारी बात छोड़ दे क्योंकि वह उसे आसानी से हैंडल कर सकते है। 

 

5. गेम
बच्चों के हमेशा इकट्ठा करके मिट्टी में खेलना, क्‍ले से खिलौने बनाना आदि गेम सिखाएं, इससे बच्चों की बीच प्यार बना रहता है और वह एक-दूसरे की मदद करना सिखते है। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static