खट्टे फलों से चमक उठेगा पूरा घर

Thursday, June 8, 2017 2:36 PM
खट्टे फलों से चमक उठेगा पूरा घर

पंजाब केसरी(इंटीरियर डैकोरेशन)- सुंदर और स्टाइलिश घर का सपना तो हर किसी का होता है लेकिन अगर घर में साफ-सफाई ही न हो तो सुंदर घर भी गंदा लगने लगता है। हर रोज घर को एक-एक कोने की सफाई करना भी कोई आसान काम नहीं है। शीशों की सफाई और चमक को बरकरार रखने केे लिए खट्टे फल बहुत लाभकारी है। इनसे आसानी से घर के सामान को साफ रखा जा सकता है। 


1. मौसम्बी

PunjabKesariमौसम्मी सेहत और त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसका इस्तेमाल साफ-सफाई में भी किया जा सकता है। मार्बल का फर्श,ब्रास फर्नीचर,मैटल,एल्युमिनियम से बनी चीजों को साफ करने के लिए बहुत असरदार है। इसके छिलकों को सुखा कर इसमें थोड़ा सा नमक मिला कर पेस्ट बना लें। जिस चीज को साफ करना है वहां पर यह पेस्ट रगड़ें और गीले कपडे से साफ करते रहें। इससे बाथरूम भी साफ कर सकते हैं। 
 

2. संतरा

PunjabKesari
संतरे के सूखे छिलकों को पीस कर इसमें सिरका मिला कर रख लें। शीशा साफ करने के लिए इसका इस्तेमाल करें, अच्छे से चमक जाएंगे। अलमारी में संतरे के सूख छिलके रखने से कीडा लगने का डर नहीं रहता। 
 

3. नींबू

PunjabKesari
घर में कॉपर और ब्रास के मंहगे शोपीस को साफ करने के लिए नींबू के छिलकों का इस्तेमाल किया जाता है। इससे प्लास्टिक के बाल्टी,टब,मग के अलावा शीशे के दरवाजे,खिड़की और लोहे के दरवाजों पर पड़े दाग-धब्बे,तांबे के बर्तन साफ किए जा सकते हैं। नींबू के टुकड़ों को डस्टबीन में डालने से बहबू नहीं आती।  


 



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !