शहद शुद्ध है या मिलावटी , इस तरह करें पहचान

punjabkesari.in Tuesday, Apr 25, 2017 - 05:48 PM (IST)

पंजाब केसरी (इंटीरियर डैकोरेशन) : शहद का इस्तेमाल हर घर में किया जाता है। ज्यादातर लोग मोटापा कम करने के लिए नींबू पानी में शहद मिलाकर पीते हैं। ऐसे में शहद का सही होना बहुत जरूरी है लेकिन मार्किट में कई जगह मिलावटी शहद बेचा जाता है जिससे सेहत को नुकसान पहुंचता है। मिलावटी शहद की पहचान करना बहुत मुश्किल है। ऐसे में शुद्ध शहद को पहचानना बहुत जरूरी है। आइए जानिए मिलावटी और शुद्ध शहद में कैसे अंतर किया जा सकता है।


1. पानी के साथ
PunjabKesari

शहद की पहचान करने के लिए कांच के गिलास में पानी डालें और एक चम्मच शहद लें। गिलास में पतले तार के रूप में चम्मच से शहद डालें। शुद्ध शहद उसी तरह गिलास की सतह पर बैठ जाएगा लेकिन मिलावटी शहद पानी में घुल जाता है। जिससे आसानी से इन दोनों में फर्क पता कर सकते हैं।

2. मक्खी
PunjabKesari

मक्खी से शहद की पहचान की जा  सकती है। इसके लिए शहद की शीशी को हवा में खुला छोड़ दें जहां मक्खियां हों। शुद्ध शहद में मक्खी गिरकर फंसती नहीं और उड़ जाती है लेकिन मिलावटी शहद में मक्खी अगर गिर जाए तो वह दोबारा उड़ नहीं पाती और मर जाती है।

3. शीशे की प्लेट
PunjabKesari

शुद्ध और मिलवटी शहद की पहचान करने के लिए एक शीशे की प्लेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए प्लेट पर थोड़ा-सा शहद डालें। अगर शहद की आकृति सांप की कुंडली की तरह बन जाए तो समझें कि वह शुद्ध है। मिलावटी शहद प्लेट में फैल जाएगा।

4. जम जाना
शुद्ध शहद की सबसे अच्छी पहचान यही है कि वह ठंड के मौसम में जम जाता है और गर्मी में पिघल जाता है लेकिन मिलावटी शहद हर मौसम में एक जैसा ही रहता है।

5. सफेद कपड़ा
इसके लिए एक सफेद कपड़ा लें और उस पर शहद डालें। कुछ देर बाद पानी से इसे धो लें। शुद्ध शहद का कपड़े पर कोई दाग नहीं रहता लेकिन मिलवटी शहद से दाग रह जाता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static