बालों की हर प्रॉब्लम को दूर करेंगे ये Homemade Conditioners

Monday, September 4, 2017 9:40 AM
बालों की हर प्रॉब्लम को दूर करेंगे ये Homemade Conditioners

क्या आप भी अपने ड्राई, दो मुंहे और टूटते बालों की वजह से परेशान है? और इन्हें मुलायम व मजबूत करने के लिए तरह-तरह के शैम्पू और कंडीशनर इस्तेमाल करते हैं तो आपको बता दें कि तरह-तरह के कैमिकल युक्त शैम्पू इस्तेमाल करने से भी बाल खराब होते हैं। बालों की मजबूती सिर्फ बाहरी देखभाल पर ही निर्भर नहीं करती बल्कि आपका अच्छा स्वास्थ भी इन्हें मजबूती प्रदान करता है इसलिए आपका अंदरूनी और बाहरी दोनों रूपों में सेहतमंद होना भी बहुत जरूरी है। 

क्यों होते हैं बाल खराब?
बाल खराब होने के भी बहुत सारे कारण हो सकते हैं। आपका पोष्टिक आहार ना खाने, प्रदूषण भरा बातावरण और लापरवाही आपके बाल खराब कर सकती हैं। अगर आप खाने में न्यूट्रिंशस, मिनरल्स, विटामिन्स और अन्य पोष्टिक तत्वों युक्त भोजन नहीं खाते तो बालों को भी पूरा पोषण नहीं मिलता, जिससे बाल रूखे-सूखे और पतले हो जाते हैं इसलिए पौष्टिक आहार अपनी डाइट में शामिल करें।
PunjabKesari
- इसके अलावा बाहरी रूप से पूरी केयर ना करने से बाल खराब हो जाते हैं। बहुत ज्यादा बालों को स्ट्रेट या कर्ली करने के दौरान हिट लगना।
- बालों में ज्यादाधूप पडऩा।
- ब्लीचिंग, हाइलाइट और कलर करवाना।
- बहुत ज्यादा शैंपू करना।

लगाएं ये होममेड कंडीशनर 
बालों को कंडीशनिंग करना बहुत जरूरी है। होममेड कंडीशनर ज्यादा बेस्ट रहते हैं ।इससे आपको बाहर स्पा करवाने की जरूरत नहीं पड़ती और बालों की नैचुरल शाइन और मजबूती भी बरकरार रहती है।

1. एवोकाडो और केला
PunjabKesari
-आधा केला
-1 एवोकाडो
-1 अंडा
-2 टेबलस्पून ऑलिव ऑयल

तरीका:
एवोकाडो को काट कर पेस्ट बना लें। अब इसमें मैश किया केला, अंडा और 2 टेबलस्पून ऑलिव ऑयल डालकर अच्छे से मिक्स करें।  10-15 मिनट लगाकर बाल धो लें। यह बालों को मुलायम और चमकदार बनाएगा।

2. सिरका और अंडा
2 अंडे की जर्दी
8 औंस ऑलिव ऑयल
4 औंस विनेगर 
2-& टेबलस्पून शहद
5 औंस नींबू का रस

तरीका:
अंडे की जर्दी में सिरका, नींबू का रस, ऑलिव ऑयल और शहद मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। इसे बालों में 10-15 मिनट के लिए लगाएं। अगर आपके बाल टूटते या झड़ते हैं तो यह पैक लगाएं।

3. दही और अंडा 
- एक अंडा (बिना जर्दी)
- 6 टेबलस्पून दही

तरीका 
अंडे को अच्छे से बीट करके इसमें दही मिलाकर बालों में लगाएं और आधे घंटे बाद बालों को धो लें। टूटते और ड्राई बालों से छुटकारा मिलेगा।

जरूरी बातें
1. हेयर स्ट्रेटनर का इस्तेमाल कम करें।
2. धूप से बचाएं।
&. हफ्ते में दो बार तेल जरूर लगाएं।
4. गर्म पानी से बाल ना धोएं।

- वंदना डालिया 



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !