पेट दर्द होने पर अपनाएं ये आसान नुस्खे

punjabkesari.in Wednesday, Dec 20, 2017 - 06:39 PM (IST)

सर्दी के दिनों में ठंड़ लगने के कारण पेट की गड़बड़ी होना आम बात है। खान-पान में आए बदलाव की वजह से प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है। जिससे शरीर छोटी-मोटी बीमारियों की चपेट में जल्दी आ जाता है और पाचन क्रिया में भी गड़बड़ी पैदा होने लगती है। इस कारण पेट में दर्द होने लगती है। अचानक उठने वाले इस दर्द को ठीक करने के लिए कई बार हम समझ नहीं पाते कि कौन-सा नुस्खा अपनाएं, जिससे यह परेशानी जल्दी से दूर हो जाए। इस तरह की दिक्कतों को दूर करने के लिए कुछ घरेलू तरीके आपके काम आ सकते हैं। 


पेट दर्द के घरेलू उपाय


मेथी दाना
दर्द को कम करने के लिए मेथी दाने बहुत लाभकारी हैं। एक छोटा चम्मच मेथी दानों को भूनकर गर्म पानी से इसका सेवन कर लें। इससे पेट की गैस को आराम मिलेगा और दर्द से भी राहत मिलेगी। 
 

काली मिर्च 
काली मिर्च सेहत के लिए फायदेमंद है। काली मिर्च के पाउडर में हींग,सौंठ और काला नमक डालकर चूर्ण बना लें। पेट से संबंधित परेशानी के लिए गुनगुने पानी के साथ इस चूर्ण का सेवन करें। 
 

नमक और पानी
पेट दर्द का कारण पेट की गैस भी हो सकता है। कुछ भी खाने के बाद खाना पचाने में परेशानी हो रही है तो एक कम गर्म पानी में एक छोटा चम्मच नमक मिक्स करके पी लें। 
 

इलायची
इलायची पाचन क्रिया को दुरूस्त रखने का काम करती है। खाना खाने के बाद 2 इलायची को पीसकर शहद के साथ मिलाकर सेवन करें। दर्द से छुटकारा मिलेगा। 


एलोवेरा जूस
एलोवेरा का रस पेट से जुड़ी परेशानियों को दूर करने का काम करता है। इसका सेवन करने से आंते साफ हो जाती है। रोजाना सुबह खाली पेट एेलोवीरा का जूस पानी में मिक्स करके पीएं। 


अनारदाना
पेट में गैस बनने की परेशानी है तो अनारदाने में काली मिर्च और नमक डालकर खाएं। इससे दर्द और गैस से राहत मिलेगी। 


 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static