जीभ पर जमी सफेद परत को यूं करें साफ

punjabkesari.in Saturday, Jan 21, 2017 - 06:04 PM (IST)

सेहत: मुंह की सफाई के नाम पर ज्यादातर लोग सिर्फ दांतों की सफाई करते हैं। ऐसे में वह जीभ पर जमी सफेद परत को साफ करना भूल जाते हैं। जीभ की सफाई पर ध्यान देना उतना ही जरूरी है जितना कि दांतों को साफ करना। अगर आप जीभ की गंदगी को साफ नहीं करेंगे तो इससे आपके मुंह से बदबू आने लगेंगी। आज हम आपको बताएंगे कि आप किन घरेलू तरीकों से अपनी जीभ को साफ कर सकते हैं।

 

1. नमक

जीभ पर जमी परत को साफ करने के लिए आप नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं। थोड़ा सा नमक अपनी जीभ कर रखें फिर दूथब्रश की मदद से स्क्रब की तरह रगड़े। ऐसा एक हफ्ते तक नियमित रूप से करें।

2. माउथवॉश

खाना खाने के बाद खाने के कुछ हिस्सा जीभ पर ही लगा रह जाता है। इसलिए, खाना खाने के बाद माउथवॉश का इस्तेमाल करें। 

3. दही

दही प्रो-बायोटिक होती है जो कैंडिड फंगस को खत्म करती हैं। जीभ पर जमी सफेद परत कैंडिड फंगस के कारण ही होती है। इसलिए दही के प्रयोग से जीभ की सफाई की जा सकती है।

4. हल्दी

हल्दी एक ऐसा मसाला है जिससे जीभ की सफेद परत का इलाज किया जा सकता है। इसके लिए हल्दी पाउडर में थोड़ा सा नींबू का रस मिला लें। इस पेस्ट को जीभ पर मलें। उंगली सी मसाज जैसी करें। कुछ देर मसाज करने के बाद गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें।

5. नमक का पानी

मुंह को नमक के पानी से धोकर भी साफ रखा जा सकता है। इसके लिए आधे ग्लास गुनगुने पानी में आधा चम्मच नमक डालें। इस पानी से दिन में 5-6 बार कुल्ला करें। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static