पैरों की फंगस को दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

Sunday, July 9, 2017 10:52 AM
पैरों की फंगस को दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

पंजाब केसरी (ब्यूटी): बदलते मौसम में सेहत और स्किन संबंधी बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। मानसून में स्किन, नाखूनों और पैरों की फंगस ज्यादा देखने को मिलती है। इसके अलावा पैरों में अधिक पसीना आने के कारण छाले पड़ जाते है, जिससे पैरों की फंगस भी कहा जाता है। घर में तो आप पैरों के खुला छोड़ सकते है लेकिन दिक्कत सब आती है जब ऑफिस में सारा दिन जूते और मोजे पहनकर रखने पड़ते। इससे पैरों के तलवों में छाले पड़ जाते है, जिससे पैरों में दर्द रहने लगते है और चलना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आप कुछ घरेलू तरीके अपानकर पैरों की फंगस को दूर कर सकते है। 

 

1.लहसुन का रस

पैरों की उंगलियों में फंगस की समस्या ज्यादा देखने को मिलती है। ऐसे में लहसुन का इस्तेमाल करें। लहसुन के रस में जैतून का तेल मिलाकर 15-20 मिनट तक लगाएं। आप चाहे तो लहसुन की कलियां उंगलियों के बीच रगड़ें। 

2. एप्पल साइडर विनेगर

गुनगुने पानी में थड़ा सा एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं। इस पानी में पैरों को डुबों लें। कुछ तरह डुबे रहने के बाद पैरों को तौलिए से अच्छी तरह साफ करें। पैरों को सूखने के लिए हवा लगने दें। 

3. दही और हल्दी

जब पैरों में फंगस होती है तो उसमें जलन और खुजली होती है। दही में एक चुटकी हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को 15-20 मिनट तक पैरों पर लगाकर रखें। इससे पैरों को ठंडक मिलेगी और दर्द सेराहत मिलेगी।  

4. बेकिंग सोडा

गुनगुने पानी में बेकिंग सोडा या नमक मिलाकर उसमें पैरों को कुछ देर डुबो कर रखें। फिर इसे तौलिए से पौंछ लें। इससे काफी फायदा होता है।
 



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !