मिनटों में निकल जाएंगे ब्लैकहैड्स, अपनाएं ये असरदार नुस्खे

Wednesday, July 12, 2017 10:57 AM
मिनटों में निकल जाएंगे ब्लैकहैड्स, अपनाएं ये असरदार नुस्खे

(ब्यूटी): चेहरे पर बाकी समस्याओं के साथ-साथ ब्लैकहैड्स की समस्या आम देखने को मिलती है, जिससे चेहरा भद्दा दिखने लगता है। बहुत सी लड़कियां है जो इनको दबाकर निकालने की कोशिश करती है, जिससे त्वचा पर निशान जाते है। इसके अलावा कुछ लड़कियां कई ट्रीटमेंट के जरिए इनसे छुटकारा पाना चाहती है। इन ट्रीटमेंट से कुछ समय के लिए तो ब्लैकहैड्स गायब हो सकते है लेकिन हमेशा के लिए इनसे छुटाकार पाने के लिए घरेलू तरीके अपनाकर देखें। हम आपको कुछ असरदार नुस्खे बताएंगे, जो आपके चेहरे पर मौजूद ब्लैकहैड्स को मिनटों में गायब कर देंगे। 


1. बेकिंग सोडा

PunjabKesari

थोड़े से पानी में 3 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं और ब्लैकहैड्स पर लगाएं। थोड़ी देर मसाज करें और कुछ समय बाद हल्के गर्म पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में 2 बार करें। 

 

2. दालचीनी

PunjabKesari

1 चम्मच दालचीनी पाउडर में नींबू का रस और चुटकीभर हल्दी पाउडर मिलाएं। ब्लैकहैड्स पर 10-15 मिनट तक लगाकर रखें और फिर धो लें। 

 

3. नींबू का रस

आधे नींबू पर शहद डाल दें। फिर इसपर थोड़ी सी चीना मिालाएं। अब इस नींबू को ब्लैक हैड्स वाली जगह पर रगड़ें। 10 मिनट तक रगड़ने के बाद धो लें। इस प्रक्रिया को दिन हफ्ते में 2 बार ट्राई करें।
 

4. ओटमील

टमाटर जूस में ओटमील मिलाएं और उसमें 1 चम्मच शहद मिल लें। अब इस पेस्ट से ब्लैकहैड्स पर लगाकर स्क्रब करें। 10 मिनट बाद इसे धो कर साफ कर लें।इस प्रक्रिया को रोज इस्तेमाल करें। इससे स्किन बिल्कुल साफ हो जाएगी। 

 

5. ग्रीन टी

PunjabKesari

ग्रीन टी में विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते है जो चेहरे से एक्सट्रा ऑयल निकालकर मुंहासे और सूजन को गयाब करते है। 1 चम्मच सूखी ग्रीन टी की पत्तियां पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को ब्लैकहैड्स पर लगाकर 2-3 मिनट तक स्क्रब करें। इसे गुनगुने पानी से धो लें और बाद किसी नैचुरल मॉइश्चराइज से  मॉइश्चराइज करें। 



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !