खसरा रोग में ये घरेलू इलाज भी हैं कारगार

punjabkesari.in Thursday, Mar 23, 2017 - 10:47 AM (IST)

सेहत : खसरा एक वायरल बीमारी है इसे छोटी माता भी कहते हैं। इसका संक्रमण  ज्यादातर छोेटे बच्चों में फैलता है। यह एक तरह का छूत का रोग है जो परिवार में एक व्यक्ति से दूसरे तक फैलता है। रोगी के छींकने से या छूने से भी यह बीमारी फैल जाती है। इस रोग में शरीर का तापमान 104 डिग्री तक पहुंच जाता है और खासीं-जुकाम और आंखों से पानी आने लगता है। बुखार के 3-4 दिनों के बाद पूरे शरीर पर लाल दाने हो जाते हैं और खुजली होने लगती है। इस बीमारी से बचने के लिए कुछ घरेलू इलाज भी किए जा सकते हैं।

1. नीम की पत्तियां
नीम की पत्तियों में एंटीवायरल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो इस बीमारी से बचने में मदद करते हैं। नीम के पत्तों को पानी में उबालें और फिर इस पानी से नहाने से रोगी को फायदा होता है। इसके अलावा मरीज के बिस्तर में भी नीम की पत्तियां रखने से शरीर की खुजली और रैशेज से आराम मिलता है।

2. मुलेठी
मुलेठी के सेवन से भी इस रोग में काफी फायदा होता है। मुलेठी की जड़ का पाउडर बनाएं और इसे शहद के साथ दिन में 5-6 बार आधा चम्मच लेने से रोगी को काफी लाभ होता है। 

3. इमली का बीज और हल्‍दी
इमली के बीज का पाउडर बनाकर इसमें समान मात्रा में हल्दी मिलाकर खाना भी इस बीमारी में बहुत फायदेमंद होता है। रोजाना मरीज को 350 से 450 ग्राम यह मिश्रण खिलाने से जल्दी फर्क देखने को मिलेगा।

4. लहसुन और शहद
इस बीमारी से जल्दी राहत पाने के लिए लहसुन के सेवन से काफी लाभ होता है। लहसुन को शहद के साथ पीस कर नियमित रूप से रोगी को खिलाने से फायदा होता है।

5. रसदार फल
रोगी को रसदार फलों जैसे संतरे, मौसमी और नींबू का रस देना चाहिए। इससे जल्दी राहत मिलती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static