सफेद बालों को Natural तरीके से करें काला

Friday, May 12, 2017 11:15 AM
सफेद बालों को Natural तरीके से करें काला

पंजाब केसरी (ब्यूटी) : कम उम्र में बालों का सफेद होना अाम समस्या है। इस वजह से ज्यादातर महिलाएं बालों को काला करने के लिए हेयर कलर का इस्तेमाल करती हैं जिससे बाल खराब होने का खतरा रहता है। ऐसे में बालों को नैचुरल तरीके से काला कर सकते हैं जिससे इन्हे कोई नुकसान भी नहीं होगा और बाल पहले से ज्यादा सुंदर और चमकदार हो जाएंगे। आइए जानिए बालों के सफेद होने का कारण और घरेलू उपाय


कारण
- ज्यादा मानसिक तनाव
- शरीर में प्रोटीन की कमी
- गलत खान-पान
- बालों की देखभाल न करना


बालों को काला करने के घरेलू उपाए
1. तुरई
गर्मियों में तुरई की सब्जी आसानी से मिल जाती है। इसे काटें और नारियल तेल में डालकर अच्छे से गर्म करें जब तक तुरई काली न हो जाए। अब इस तेल को ठंडा करके छान कर किसी बोतल में निकाल कर रखें लें और हफ्ते में 2-3 बार बालों में लगाने से फायदा होगा।

2. शिकाकाई
ज्यादा कैमिक्ल युक्त शैम्पू की जगह शिकाकाई पाउडर से सिर धोएं। इससे धीरे-धीरे बाल काले होने लगेंगे।

3. चाय पत्ती
PunjabKesari
एक कप पानी में चायपत्ती और नमक मिलाकर उबालें और ठंडा कर लें। बाल धोने से 1 घंटा पहले इसे जड़ों और बालों पर अच्छी तरह लगाएं। 

4. आंवला
नारियल तेल में ताजा आंवला काट कर डालें और कुछ देर के लिए उबालेें। इस मिश्रण को रात में सोने से पहले बालों पर लगाएं और सुबह सिर धो लें।

5. अदरक
अदरक को पीस कर इसमें थोड़ा-सा शहद मिलाएं और एक पेस्ट तैयार करें। रोजाना इस पेस्ट को बालों में लगाने से सफेद बाल काले होने लगेंगे।

6. सरसों का तेल
PunjabKesari
नियमित रूप से इस तेल से मसाज करें जिससे बाल हमेशा के लिए काले रहेंगे।

7. नीम की पत्तियां
नीम की पत्तियों को नारियल तेल में उबालें और काला होने पर तेल को छान लें। इस तेल को हल्के हाथों से जड़ों पर लगाएं जिससे बाल घने और काले हो जाएंगे।

8. काली मिर्च
एक ग्राम पीसी काली मिर्च में थोड़ा-सा दही मिलाकर सिर में लगाने से भी बाल काले हो जाते हैं।



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !