मस्से का इलाज करें इन नुस्खों से

punjabkesari.in Saturday, Feb 25, 2017 - 02:16 PM (IST)

मस्से हटाने की दवा : शरीर पर होने वाले लाल या काले रंग के उभरे हुए मांस को मस्सा कहते हैं। मस्सा (Wart) एक प्रकार का चर्म रोग होता है और शरीर के किसी भी भाग पर हो सकता है। त्वचा पर पेपीलोमा वायरस के कारण छोटे खुरदरे कठोर गोल पिण्ड बन जाते हैं, जिसे मस्सा कहा जाता है। चेहरे पर मस्सा होने के कारण इसकी सुंदरता कम हो जाती है। इसका आकार सरसों के दाने से लेकर सफेद चने जितना भी होे सकता है। यह ज्यादातर गर्दन, हाथों या पैरों पर होते हैं। मस्सों का मुख्य कारण इंफैक्शन है। ज्यादातर यह कुछ महीनों के बाद अपने आप खत्म हो जाते है लेकिन कई बार सालों तक ऐसे ही बने रहते हैं और इनका कोई डॉक्टरी इलाज भी नहीं हैै। कुछ घरेलू उपचार करके इससे हमेशा के लिए छुटकारा पाया जा सकता है।  हफ्ते भर में गायब हो जाएंगे अनचाहें मस्से, करें ये असरदार उपचार

मस्से का इलाज (Warts Removal)

मसा की दवा प्याज 

प्याज को काट कर मस्से पर रगड़ने से काफी फायदा होता है। दिन में दो-तीन बार ऐसा करने से यह जड़ से खत्म हो जाते हैं।

चूने से मस्से का इलाज

चूना और घी को समान मात्रा में लेकर अच्छी तरह फैंट लें और इस पेस्ट को दिन में 3-4 बार लगाने से मस्से दूर हो जाते हैं और दोबारा नहीं होते। 

मसे का इलाज पोषक तत्व

विटामिन ए, सी और ई युक्त आहार लेने से मस्सों से छुटकारा पाया जा सकता है। इसके अलावा इनको दूर करने के लिए पोटाशियम भी बहुत फायदेमंद है। यह बहुत-सी सब्जियों और फलों से मिलता है जैसे- सेब, केला, अंगुर, आलू, टमाटर, पालक आदि।  जिद्दी से जिद्दी मस्से से भी मिलेगा आसानी से छुटकारा, ट्राई करें ये टिप्स

मसे का घरेलू इलाज सेब

हरे और खट्टे सेबों के रस को लगाने से भी बहुत फायदा होता है।

मस्सों का घरेलू उपचार फिटकरी और काली  मिर्च

आधा ग्राम फिटकरी और काली मिर्च को पानी में पीसकर मस्सों पर लगाने से इनसे हमेशा के लिए छुटकारा मिलता है। 

चेहरे पर मस्से का इलाज आलू

कच्चे आलू के एक स्लाइस को रोजाना दस मिनट के लिए मस्से पर लगा कर रखने से इससे राहत मिलती है।

मस्से की दवा इन हिंदी अंजीर

अंजीर जोकि एक ड्राई फ्रुट है इसके इस्तेमाल से भी मस्सों को दूर किया जाता है। अंजीर को अच्छी तरह मसलकर इसको मस्से पर आधे घंटे के लिए लगा रहने दें फिर गर्म पानी से धो लें। 3-4 हफ्तों में मस्से समाप्त हो जाएंगे।

मसा का इलाज केले के छिलके

केले के छिलके को अंदर की तरफ से मस्से पर रखकर उस पर एक पट्टी बांध लें और इसको दिन में दो बार दोहराएं। रोजाना ऐसा करने से मस्से खत्म हो जाते हैं। 

मस्से हटाने के उपाय बेकिंग सोडा और अरंडी तेल 

बेकिंग सोडा और अरंडी के तेल को बराबर मात्रा में  मिलाकर रोजाना मस्सों पर लगाने से यह नरम हो जाते हैं और धीरे-धीरे गायब हो जाते हैं। 

मस्से खत्म करने का इलाज कलोंजी

कलोंजी के दानों को सिरके में पीसें और इस पेस्ट को मस्सों पर रातभर लगाकर रखें और सुबह मुंह धो लें। इस तरह कुछ ही दिनों में मस्से कट जाएंगे। 

मस्से की दवाई लहसुन

लहसुन के एक टुकड़े को दरदरा पीस कर मस्से पर लगाकर इसको पट्टी से बांध लें। यह क्रिया दिन में 3-4 बार करने से काफी फायदा मिलता है। 

मसे हटाने की दवा हरा धनिया

हरे धनिए को पीस कर इसका पेस्ट बना लें औऱ इसको मस्सों पर लगाने से बहुत फायदा मिलता है।

मसा हटाने की दवा शहद 

रात को सोने से पहले शहद को मस्सों पर लगाने से भी इससे छुटकारा मिलता है।

 

 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static