बदलते मौसम में अपनाएं ये नुस्खे, गले की हर प्रॉब्लम होगी दूर

Wednesday, February 28, 2018 1:08 PM
बदलते मौसम में अपनाएं ये नुस्खे, गले की हर प्रॉब्लम होगी दूर

बदलते मौसम में बच्चों से लेकर बड़ों में गला खराब होना एक आम समस्या है। इस मौसम में गले में खराश, गला बैठ जाना, बलगम, खांसी और सूजन जैसी समस्या को दूर करने के लिए लोग कफ सिरप या दवाइयों का सेवन करते है। इसके बावजूद भी आपको इस प्रॉब्लम में आराम नहीं मिलता। ऐसे में आज हम आपको गले की खराश से लेकर खांसी की समस्या को दूर करने के लिए कुछ घरेलू तरीके बताएंगे। इनकी मदद से आप गले में खराश, खांसी और इंफेक्शन की समस्या को आराम से दूर कर सकते है। तो आइए जानते है कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे, जिससे आप इन सब समस्याओं से छुटकारा पा सकते है।
 

गले में खांसी या खराश के कारण
मौसम में बदलाव
धूल, मिट्टी के कारण
तला या मसालेदार भोजन का सेवन
वायरस या बैक्टीरियल इंफेक्शन

PunjabKesari

गले में होने वाली प्रॉब्लम के घरेलू इलाज
1. लहसुन
1 लहसुन की कली और लौंग को पीस लें। इसके बाद इसमें शहद मिक्स करके दिन में कम से कम 3 तीन लें। इससे आपकी गले की हर प्रॉब्लम दूर हो जाएगी।

PunjabKesari

2. काली मिर्च
5 काली मिर्च और तुलसी के पत्ते को 1 कप पानी में डालकर उबाल लें। जब काढ़ा बन जाए तो इस में शहद मिलाकर दिन में 2 बार सेवन करें। इससे गले में खराश, खांसी और इंफेक्शन की समस्या दूर हो जाएगी।
 

3. सूखा धनिया
सूखा धनिया को पीस कर उसमें 1/2 चम्मच मिश्री मिलाकर चबाएं। ऐसा दिन में कम से कम 3-4 बार करने से गले को आराम मिलता है और आपकी परेशानी भी दूर होती है।
 

4. फिटकरी
थोड़ी-सी फिटकरी को तवे पर गर्म करके पीस लें। अब 1 गिलास गर्म पानी करके उसमें इसे मिलाकर कुल्ली करें। सुबह शाम इस पानी से गरारे करने पर आपकी गले की परेशानी दूर हो जाएगी।

PunjabKesari

5. प्याज का रस
1 गिलास गर्म पानी में प्याज का रस डालकर पीने से भी गले में सूजन, खराश या खांसी की समस्या दूर होती है।

 
6. इमली का पानी
इमली को कुछ देर पानी में भिगो दें। इसके बाद दिन में 2 बार इसके पानी से कुल्ला करें। इससे आपको गले में खराश, सूजन और खांसी से आराम मिलेगा।
 

7. एलोवेरा
एलोवेरा जेल को निकाल कर उसे गर्म कर लें। इसके बाद इसमें पिसी हुई काली मिर्च और काला नमक मिक्स करके दिन में 2 बार लें। इससे आपको खांसी और गले की खराश से काफी फायदा मिलेगा।
 

8. बताशे
अगर आपको गले में परेशानी ज्यादा हो रही है तो बताशे के साथ काली मिर्च पाउडर मिलाकर सारा दिन चूसे। इससे अगले दिन तक आपकी परेशानी दूर हो जाएगी।

PunjabKesari


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन