चेहरे के अनचाहे बालों से हैं परेशान तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

Sunday, May 14, 2017 11:18 AM
चेहरे के अनचाहे बालों से हैं परेशान तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

पंजाब केसरी (ब्यूटी) : कई महिलाओं के चेहरे पर काफी बाल होते हैं जिससे वह काफी परेशान रहती है। इस वजह से उनके चेहरे की खूबसूरती भी खराब हो जाती है। ज्यादातर बाल ठुडी या होंठो के ऊपर होते हैं जिसे साफ करने के लिए वे वैक्सिंग या थ्रैडिंग का सहारा लेती हैं लेकिन उनकी यह समस्या कुछ ही दिनों तक दूर होती है। ऐसे में पैसे भी खराब होते हैं और उन्हें दर्द भी झेलनी पड़ती है। इसके लिए अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकती हैं।

1. अंडा
PunjabKesari
चेहरे के अनचाहे बालों को निकालने के लिए अंडे का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए अंडे के सफेद भाग को अच्छे से फैंटे और उसे ब्रश की मदद से चेहरे पर लगाएं, ध्यान रखें अंडे को भौंहो और आंखों पर न लगाएं। अब एक टीशू पेपर को चेहरे पर लगाएं और उसके ऊपर दोबारा अंडे का लेप लगाकर सूखने दें। 15 मिनट के बाद टीशू पेपर को हल्के हाथों से खींचे जिससे बाल आसानी से निकल जाएंगे।

2. बेसन
PunjabKesari
बेसन में चुटकी भर हल्दी मिलाकर एक लेप बनाएं और चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद  इसे पानी से धो लें। इससे बाल भी साफ होंगे और चेहरे की रंगत भी खिलेगी। हफ्ते में 2-3 बार इसे लेप का इस्तेमाल करने से पूरी तरह बाल साफ हो जाएंगे।

3. कार्न फ्लोर
PunjabKesari
इसके लिए एक कटोरे में 1 अंडे का सफेद भाग, थोड़ी-सी चीनी और कार्न फ्लोर मिलाकर एक स्क्रब तैयार करें। इस स्क्रब को चेहरे और गर्दन पर लगा कर 10 मिनट तक रगड़ें और फिर सूखने के बाद पानी से धो लें।

4. चीनी
PunjabKesari
चेहरे को पानी से गीला करें और उस पर चीनी लगा कर रगड़ें। हफ्ते में 2-3 बार ऐसा करने से बाल जड़ से निकल जाएंगे और इससे डेड स्किन भी साफ होगी।

5. नारियल का तेल
PunjabKesari
नारियल तेल को हल्का गुनगुना करें और इसमें हल्दी पाउडर मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने से अनचाहे बाल धीरे-धीरे हट जाते हैं।



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!