सिगरेट की बुरी लत से हैं परेशान तो आजमाएं ये तरीके

punjabkesari.in Thursday, May 25, 2017 - 11:17 AM (IST)

धूम्रपान :  धूम्रपान करना सेहत पर बुरा असर डालता है लेकिन फिर भी बहुत-से लोग इस बुरी लत को छोड़ नहीं पाते। सिगरेट के धुएं से निकलने वाले विषैले पदार्थ शरीर में जाकर रक्त को गाढ़ा कर देते हैं जिससे धीरे-धीरे खून के थक्के जमने शुरू हो जाते हैं और सांस लेने में तकलीफ होती है। इसके अलावा अधिक धूम्रपान करने से मुंह का कैंसर भी हो सकता है। वैसे तो मार्किट में सिगरेट छुड़वाने के लिए दवाएं भी मिलती हैं लेकिन उनसे कोई असर नहीं पड़ता। ऐसे में कुछ आसान तरीके अपनाकर इस बुरी लत को छुड़ाया जा सकता है।


1. च्यूंगम
PunjabKesariजब भी सिगरेट पीने की इच्छा हो उस समय मुंह में च्यूंगम डाल लेनी चाहिए। च्यूंगम चबाने से ध्यान दूसरी तरफ चला जाता है जिससे सिगरेट पीने की इच्छा नहीं होती।



2. मुलेठी
PunjabKesariमुलेठी चबाने से भी सिगरेट पीने की तलब खत्म हो जाती है। हमेशा अपनी जेब में मुलेठी के टुकड़े रखें। ऐसे में जब भी धूम्रपान करने की इच्छा हो मुलेठी को चबाएं।



3. आंवला
PunjabKesariकच्चे आंवले को काटकर उसमें नमक मिलाएं और धूप में सूखने के लिए रख दें। जब भी सिगरेट पीने का मन करे, आंवले के टुकड़ों को चबाएं। इसमें मौजूद विटामिन सी निकोटिन लेने की इच्छा को कम करता है।



4. बेकिंग सोडा
PunjabKesariदिन में 2-3 बार पानी में बेकिंग सोडा घोलकर पीएं। इससे शरीर में पी एच लेवल संतुलित होगा और निकोटिन की कमी भी पूरी होगी।



5. अदरक
PunjabKesariइसमें मौजूद सल्फर धूम्रपान की इच्छा को कम करता है। इसके लिए जब भी सिगरेट पीने का मन हो अदरक के टुकड़ों में नींबू का रस और काला नमक मिलाकर चूसें।



6. दालचीनी
PunjabKesariसिगरेट पीने की इच्छा होने पर दालचीनी का टुकड़ा मुंह में डालें। इसका तीखा स्वाद निकोटिन की इच्छा को खत्म करता हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static