सूखी खांसी हो या गले की खराश, छोटी-मोटी हर प्रॉब्लम का हल हैं ये नुस्खे

punjabkesari.in Friday, May 01, 2020 - 09:34 AM (IST)

खांसी का इलाज: बढ़ते प्रदूषण और कामकाज में व्यस्त होने के कारण इंसान को छोटी-छोटी हेल्थ समस्याएं तो होती ही रहती है। जिसको ठीक करने के लिए वह मेडिसिन का सहारा लेता है और उसे लेना भी होगा क्योंकि उसके पास दूसरी कोई ऑप्शन भी नहीं होता लेकिन इन से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपाय सबसे बेहतर उपाय है। जिसका कोई किसी भी तरह का साइड इफेक्ट भी नहीं होता। आज हम आपको इंसान को होने वाली छोटी-छोटी हेल्थ समस्याएं और इससे निजात पाने के लिए घरेलू उपाय बताएंगे, जिससे आप निरोगी और स्वस्थ रहेंगे।


 खांसी का घरेलू इलाज (khansi ka gharelu ilaj )

PunjabKesari
शहद में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो गले में खराश, खांसी और सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं से राहत दिलाते हैं। इन समस्याओं से पूरी तरह से राहत पाने के लिए शहद में अजवायन के फूल भी इस्तेमाल किए जाते है। इसका सिरप बनाने के लिए उबले हुए पानी में अजवायन के फूल डालें। सोने से दस मिनट पहले इसमें शहद मिलाकर पीएं।
 

 गले में खराश के घरेलू उपाय

गले में खराश होने पर चाय में शहद और सेब का सिरका मिला कर पीएं। यह शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। इस समस्या से जल्दी से राहत पाने के लिए आप इसमें नींबू और थोड़ी-सी लाल मिर्च पाउडर मिक्स करके भी पी सकते हैं। इसे चाय का दिन में चार बार सेवन करें।


सिर दर्द के घरेलू उपाय

PunjabKesari
लैवेंडर में ऐसे गुण होते हैं जो सिर दर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं। इसे प्रयोग में लाने के लिए लैवेंडर और अदरक की चाय बना कर पीएं। इससे शरीर में रक्त प्रवाह भी बढ़ता है।
 

तनाव को दूर करने के घरेलू उपाय


तनाव की समस्या होने पर पुदीने और लेवेंडर की चाय बना कर पीएं। इसके अलावा इस समस्या को खत्म करने के लिए योगा का भी सहारा लिया जा सकता है और थोड़ी देर अपने आप को समय देकर लंबी-लंबी सांसे लें।


 पेट की समस्याएं होने पर

PunjabKesari
पेट में खराबी होने पर दालचीनी और अदरक की चाय बना कर पीएं। इसे पीने से  पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याएं दूर होती है। इसे बनाने के लिए पानी गर्म करके इसमें दालचीनी, कटा हुआ अदरक और शहद डालें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static