नैचुरल तरीके से करें बालों को डाई, मिलेगा खूबसूरत कलर

punjabkesari.in Sunday, Dec 10, 2017 - 05:08 PM (IST)

नेचुरल डाई फॉर हेयर : बालों को खूबसूरत दिखाने के लिए लड़कियां न जाने कौन-कौन से तरीके अपनाती हैं। बदलते लाइफस्टाइल में उम्र से पहले सफेद बालों की समस्या आम है, जो ज्यादातर लड़कियों की चिंता कारण बना हुआ। सफेद बालों को छिपाने के लिए हम लोग मेहंदी और डाई का सहारा लेती है लेकिन बहुत से लोग ऐसे है, जिन्हें बालों में अलग-अलग कलर करवाने का शौंक होता है। मार्कीट में मिलने वाले हेयर कलर या डाई में कई कैमिकल्स होते हैं, जो बालों को और भी नुकसान पहुंचा सकते है। ऐसे में बैस्ट ऑप्शन है घरेलू नुस्खे। आज हम आपको कुछ घरेलू तरीके बताएंगे, जिनकी मदद से आप अपने बालों को डाई कर सकते है। 


1. चाय

PunjabKesari
कैमोमाइल चाय बालों को डाई करने में काफी मददगार है। सबसे पहले 2 कप गर्म पानी में 3-5 टी बैग डालें और फिर इसे ठंडा होने पर बालों में लगाएं। थोड़ी देर बाद बालों को धो दें। 


2. कॉफी
अगर आपके बाल सफेद है तो उन्हें छिपाने के लिए कॉफी काफी कारगर है। स्ट्रॉन्ग कॉफी बनाकर ठंडा कर लें। फिर इसमें 1 चम्मच कंडीशनर मिलाएं और बालों में लगाएं। इससे बालों को अच्छा कलर मिलेगा। कुछ देर बाद बालों को धो लें। 


3. गाजर

PunjabKesari
बालों के बर्गंडी रंग देने के लिए गाजर के रस का इस्तेमाल करें। गाजर का रस निकालकर बालों में 1 घंटे तक लगाए। थोड़ी देर बाद बालों को धो दें। 

 
4. चुकंदर
अगर आप बालों को बर्गंडी से डार्क रंग देना चाहती है तो गाजर के जूस में चुकंदर का रस मिलाए और बालों में लगाएं। काफी अच्छा रंग आएगा। 


5. अखरोट के छिलके
अखरोट के छिलकों को पीस कर पानी में उबाल लें और ठंडा करें। फिर इन्हें बालों पर लगाएं और कुछ देर ऐसे ही रखें। थोड़ी देर बाद बालों को धो दें। बालों को भूरा रंग मिलेगा। 


6. जड़ी बूटियां
बालों में लाल रंग करने के लिए गुडहल, गेंदा और गुलाब के फूलों का इस्तेमाल करें। इन्हें पानी में उबाल कर ठंडा होने पर बालों में लगाएं और कुछ देर बाद बालों को धो दें। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static