Eye Flu होने पर तुरंत करें ये घरेलू उपाय

punjabkesari.in Tuesday, Jun 13, 2017 - 10:11 AM (IST)

पंजाब केसरी (सेहत) : गर्मी के मौसम में लोगों को कई तरह की परेशानियां लगी रहती हैं। इसी में एक सबसे बड़ी समस्या है आंखों में इंफैक्शन की, जिसे कंजंक्टीवाइटिस भी कहते हैं। इस समस्या में आंखों में जलन, खुजली और लालिमा आ जाती है। आंखों की इस इंफैक्शन का अगर सही समय पर इलाज न किया जाए तो यह बहुत जल्दी दूसरे लोगों तक फैल जाती है। इसके लिए बाजार में कई तरह के आई ड्राप मिलते हैं लेकिन कुछ घरेलू उपाए करके इससे शुरूआत में ही छुटकारा पाया जा सकता है। आइए जानिए ऐसे ही कुछ नुस्खों के बारे में

1. नमक का पानी
PunjabKesari
नमक के पानी से आंखों को साफ करने से गदंगी बाहर निकल जाती है। इसके लिए 1 कप साफ पानी में 1 चम्मच नमक डालें और इस पानी को उबालें। उबलने के बाद इस मिश्रण को ठंडा होेने के लिए रख दें। जब अच्छी तरह ठंडा हो जाए तो इसे आई ड्राप की तरह आंखों में डालें। दिन में 4-5 बार इसके इस्तेमाल से इंफैक्शन ठीक हो जाएगी।

2. दूध और शहद
PunjabKesari
इसके लिए बराबर मात्रा में हल्के गर्म दूध में शहद मिलाएं और अच्छी तरह मिक्स करें। इसे ठंडा होने के लिए कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दें और फिर ड्रापर की मदद से इस मिश्रण की 2-3 बूंदे आंखों में डालें।

3. एलोवेरा
PunjabKesari
इसमें मौजूद एंटीसैप्टिक गुण आंखों की जलन और दर्द को दूर करने में मदद करता है। इसके लिए एलोवेरा के पौधे से ताजा जैल निकालें और इसे पानी में डाल कर अच्छे से मिला दें। इसे ड्रापर की मदद से दिन में 3-4 बार आंखों में डालें।

4. बोरिक एसिड
एक कप पानी में एक चम्मच बोरिक एसिड डालकर उबालें। जब यह ठंडा हो जाए तो कॉटन को इसमें भिगोकर आंखों पर रखें और फिर इस मिश्रण की 2-3 बूंदे आंखों में डालें। इसके बाद आंखों को गुुनगुने पानी से धो लें और साफ कपड़े से पौंछ लें। इससे आंखों की जलन और खुजली ठीक हो जाएगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static