बार-बार सूखता है मुंह तो बड़े काम आएंगे ये टिप्स

punjabkesari.in Tuesday, Jun 06, 2017 - 06:16 PM (IST)

पंजाब केसरी (सेहत): गर्मी में बार-बार मुंह सूखता रहता है। मुंह में लार बनने की प्रक्रिया कम होने के कारण मुंह सूखने की समस्या रहती है। इसके अलावा थकान और तनाव या फिर हॉर्मोन परिवर्तन के कारण या फिर मुंह सूखने की समस्या ज्यादा धूम्रपान और शराब का सेवन करने से आ सकती है। इतना ही नहीं मुंह सूखने की समस्या उन लोगों को भी आती है, जो किसी तरह के उपचार के लिए दवाइयों का सेवन करते है। अगर आपको भी मुंह सूखने की समस्या रहती है तो हम आपको कुछ घरेलू तरीके बताने जा रहे है, जिनको अपनाकर आप इस समस्या छुटकारा पा सकते है। 


1. सौंफ

सौंफ में फ्लावोनाइड्स तत्व होता है, जो लार के उत्पादन में सहायक होता है। इसके लिए रोजाना सौफं के दाने चबाएं। इससे मुंह सूखेगा नहीं और यह मॉउथ फैशनर का काम करेगा।  

2. पर्याप्त पानी 

अगर आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीएंगे तो इससे मुंह की लार बनेगी और मुंह सूखने की समस्या दूर होगी। 

3. ताजे फलों का जूस 

इसके अलावा रोजाना ताजे फलों का सेवन करें। इससे भी मुंह सूखने की समस्या में राहत मिलेगी। 

4. एलोवेरा

एलोवेरा का इस्तेमाल कई तरह से किया जा सकता है। एलोवेरा मुंह के संवेदनशील ऊतकों की रक्षा करके मुंह सूखने से बचाता है। रोजाना एक चौथाई एलोवेरा जूस का सेवन करें। इसके अलावा आप असली एलोवेरा जैल को रूई की मदद से मुंह पर लगा सकते है। कुछ देर बाद पानी से कुल्ला कर लें। 

5. इलायची

अगर हर समय आपका मुंह सूखता रहता है तो इलायची चबाएं। इससे मुंह में गीलापन आएगा और सांसों की बदबू भी दूर होगी। खाना खाने के बाद इलायची जरूर चबाएं। 

6. अदरक

मुंह की लार को बढ़ाने में अदरक को बहुत लाभकारी है। ताजे अदरक के छोटे-छोटे टुकड़े चबाएं। दिन में ऐसा 2-3 बार करें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static