उंगलियों का कालापन कर रहा है शर्मिंदा तो अपनाएं ये टिप्स

punjabkesari.in Thursday, Apr 12, 2018 - 05:46 PM (IST)

लड़कियां हाथों की उंगलियों को खूबसूरत दिखाने के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती है लेकिन कई बार उनकी उंगलियों के ज्‍वाइंट्स का कालापन उन्हें शर्मिंदा कर देता है। फिर चाहे वो कितनी भी बढ़िया नेलपेंट्स और ज्वैलरी का इस्तेमाल न कर लें। अगर आपको भी उंगलियों का कालापन शर्मिंदा कर रहा है तो हमारे बताएं घरेलू नुस्खों को इस्तेमाल करके इन्हें गोरा और साफ बनाएं।

1. बादाम का तेल 

PunjabKesari
बादाम के तेल में ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो कालेपन के दूर करने में मदद करते हैं।  इस उपचार को करने के लिए गुलाब जल में बादाम के तेल में मिला लें और फिर इसे उंगलियों के ज्‍वाइंट्स अप्लाई करें। इसके सूखने के बाद हाथों को हल्के गर्म पानी से धोंए। इस प्रक्रिया को सप्ताह में दो बार दोहराएं।

2. शहद और नींबू से करें ब्लीच
उंगलियों के कालेपन को दूर करके चमक लाने में नींबू और शहद काफी कारगार उपाय है। इसे इस्तेमाल करने के लिए नींबू के रस में शहद मिलाकर पेस्ट बनाएं और उंगलियों पर लगाएं और कुछ मिनटों बाद हाथों को पानी से धो लें।

3. शुगर से स्‍क्रब 

PunjabKesari
उंगलियों में चमक लाने के लिए शुगर स्क्रब भी बढ़िया है। यह हर तरह की स्किन पर सूट करता है। शुगर और शहद को मिक्‍स करके उंगलियों पर लगाएं और इसके हल्के सूखने पर इससे स्‍क्रब करें और बाद में धोएं।

4. बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल
हल्के गर्म पानी में आधा टीस्‍पून बेकिंग सोडे में मिलाएं और उसमें अपने हाथों को 10 मिनट के लिए डुबो कर रखें। इसके बाद हाथों को ठंडे पानी से धोएं। इस प्रक्रिया को सप्ताह में 2 या 3 बार करें।

5. बेसन

PunjabKesari
स्किन को निखारने के लिए बेसन काफी फायदेमंद उपाय है। इसे इस्तेमाल करने के लिए 1/2 चम्मच बेसन में 1 टीस्‍पून पानी मिला कर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस से उंगलियों के कालेपन पर मसाज करें और बाद में हल्के गर्म पानी से हाथों को धो लें। इस प्रक्रिया को सप्ताह में 4-5 बार दोहराएं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static