नहीं होगी बार-बार डकार आने की समस्या, करें ये उपाय

punjabkesari.in Friday, Feb 02, 2018 - 02:54 PM (IST)

भोजन करने के बाद डकार आना आम बात है। आमतौर पर डकार आना खाने का मतलब भोजन का पच जाना होता है लेकिन कई बार खट्टी डकारे आनी शुरू हो जाती है। दरअसल, जब डाइजेशन के लिए जरूरी एंजाइम्स कम पड़ जाते है तो यह समस्या होने लगती है। खट्टी डकार आने पर कई बार दूसरो के सामने भी शर्मिंदा होना पड़ता है। आज हम आपको ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे जिनकी मदद से आप इस समस्या से कुछ मिनटों में ही दूर कर सकते हैं।



खट्टी डकार आने के कारण
जरूरत से ज्यादा खाना
पेट में इंफेक्शन
बदहजमी के कारण
समय पर न खाना
सिगरेट या शराब का सेवन
टेंशन के कारण
ज्यादा मसालेदार भोजन का सेवन



खट्टी डकार के घरेलू उपाय
1. कैमोमाइल टी बैग
बार-बार डकार आने की समस्या को दूर करने के लिए कैमोमाइल टी बैग को गर्म पानी में डालें। 10 मिनट बाद इस चाय को पी लें। इससे खट्टी डकार की समस्या मिनटों में दूर हो जाएगी।

2. अदरक
गर्म पानी में 1 चम्मच अदरक का रस, नींबू का रस और सेंधा नमक डालकर मिला लें। इसके बाद इसमें शहद डालकर दिन में 2-3 बार पीएं। आपकी परेशानी खत्म हो जाएगी।

3. पुदीना
पानी को अच्छी तरह उबाल कर इसमें पुदीने की पत्तियां डालें और 10 मिनट बाद इसे पी लें। इससे बार-बार डकार आने की प्रॉब्लम दूर हो जाएगी।

4. इलायची
खट्टी डकार आने पर 1 इलायची को अच्छी तरह चबाएं। रोजाना 1 इलायची का सेवन करने से पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है और इससे पेट से जुड़ी परेशानियां भी नहीं होती।

5. गुड़
खट्टी डकार आने पर तुरंत 1 गुड़ का टुकड़ा लेकर मुंह में रखकर चूस लें।। इससे आपको कुछ मिनटों में ही आराम मिल जाएगा। गुड़ में मौजूद डाइजेस्टिव एंजाइम खाने को जल्दी हजम करने में मदद करते है।

6. लहसुन
लहसुन की एक कली को कच्चा चबाकर 1 ग्लास पानी पी लें। इससे आपकी यह समस्या दूर हो जाएगी और पेट भी अच्छे से साफ हो जाएगा।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static