गठिए के कारण हो रहा है जोड़ों में दर्द तो तुरंत करें ये घरेलू उपाय

punjabkesari.in Monday, Apr 30, 2018 - 01:28 PM (IST)

गठिया एक ऐसा रोग है, जिसके होने पर शरीर के जोड़ों में दर्द होने लगता है। इस रोग का कारण शरीर में यूरिक एसिड का बढ़ना है। इसके बढ़ने पर शरीर के जोड़ों में छोटे-छोटे क्रिस्‍टल जमा होने लगते हैं जिससे जोड़ों में दर्द की समस्या होती है। इसके अलावा इस समस्या को होने पर जोड़ो में सूजन भी होती है और रोगी को चलना-फिरना मुश्किल हो जाता है। यह रोग घुटनों, उंगलियों में होने के बाद कलाइयों, कोहनियों, कंधों मे दिखाई देने लगता है। इस समस्या से जल्दी राहत पाने के लिए डॉक्टरी इलाज के साथ कुछ घरेलू उपाय अपनाएं, जिससे आपको दर्द से भी राहत मिलेगी।

1. आलू का रस
रोजाना 100 मि.ली. आलू का रस पीने से दर्द से छुटकारा मिलता है लेकिन इसे खाना खाने से पहले ही पीएं।

2. सौंठ
सौंठ यानि सूखा अदरक औषधीय गुणों से भरपूर गठिए के रोगी के लिए काफी फायदेमंद होता है। आप इसका सेवन किसी भी तरह कर सकते हैं।

3. एलोविरा जेल
गठिए के कारण होने वाली दर्द से राहत पाने के लिए एलोविरा जेल को उस पर लगाएं। इससे आपकी दर्द बहुत जल्दी ठीक जाएगी।

4. लहसुन
गठिए के रोगी के लिए लहसुन बहुत फायदेमंद होता है। अगर आप इसे खाना पसंद नहीं करते तो इसमें सेंधा नमक, जीरा, हींग, पीपल, काली मिर्च और सौंठ आदि सारी चीजें 2-2 ग्राम लेकर पेस्ट बना लें और इसे अरंडी के तेल में भूनें। अब इसे दर्द वाली जगह पर लगाएं।

5. अरंडी के तेल
जोड़ों में ज्यादा तेज दर्द होने पर अरंडी के तेल से मालिश करें। इससे दर्द से तो राहत मिलेगी साथ ही में सूजन भी कम होगी।

6. स्टीम बॉथ
गठिए की दर्द से छुटकारा पाने के लिए स्टीम बॉथ लें और बाद में जैतून के तेल से मालिश करें।

7. बथुआ के पत्तों का रस
गठिया की दर्द से राहत पाने के लिए बथुआ का रस काफी कारगार है। रोजाना 15 ग्राम ताजे बथुआ के पत्तों का रस पीएं लेकिन इसके स्वाद के लिए इसमें कुछ न मिलाएं। इस उपाय को लगातार तीन महीने करने से दर्द से हमेशा के लिए राहत मिलेगी।

 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static