हाई हील ही नहीं फ्लैट चप्पल भी दे सकती है नुकसान

punjabkesari.in Monday, Jun 26, 2017 - 06:09 PM (IST)

पंजाब केसरी (सेहत) : जूते-चप्पलों के मामले में लोग अक्सर स्टाइल और फैशन को देखते हैं। लड़कियां मैचिंग के मुताबिक फुटवियर खरीदती हैं लेकिन इनका चुनाव करते समय पैरों के स्ट्रक्चर को ध्यान में रखना बहुत जरूरी होता है। गलत फुटवियर पहनना पैरों और सेहत के लिए भारी पड़ सकता है। सही फुटवियर पहनने से अंगूठे की हड्डी बढ़ने, कमर दर्द, घुटने में दर्द और चाल खराब होना आदि कई शारीरिक परेशानियों से बचा सकता है। आइए जाने इसके नुकसान।


1. फ्लैट चप्पल 
लोग हाई हील के नुकसान से बचने के लिए फ्लैट चप्पल का इस्तेमाल करने लगते हैं। इनको चुनने में अगर आप चूकते हैं तो यह आपको नुकसान पहुंचा सकती है। अगर आपकी फेवरिट बैले या स्लिप-ऑन चप्पल आपके पैरों में बहुत कसी हुई रहती है तो वो आपके नाखूनों में दर्द पैदा करती हैं। ये बाद में इन्फेक्शन भी बन सकता है और नाखूनों से ये इन्फेक्शन हड्डियों तक चला जाता है।

2. पैरों के अंगूठों में परेशानी
अगर आप स्लिपर में कहीं जाते हैं तो लंबे समय तक यह पहनने के कारण इसका असर पैर के अंगूठे पर पड़ता है। इससे पैर के अंगूठे और उंगलियों के बीच में गैप बढ़ता है जिससे मसल्स को नुकसान हो सकता है। इसके अलावा चप्पल की ग्रिप बनाने के लिए अंगूठे पर जो दबाव पड़ता है उससे आगे चलकर इंफेक्शन की समस्या भी हो सकती है।

3. एड़ी में दर्द
फ्लैट चप्पल पहनने से पैरों की ग्रिप कमजोर होती है और छोटे-छोटे कदम लेकर चलना पड़ता है। इससे एड़ियों पर ज्यादा दबाव पड़ता है जिससे पैर मुड़ने या दर्द होने का डर रहता है।

सावधानी 
1. ध्यान रखें कि जो चप्पल आप खरीद रहें हैं उसका सोल मोटा हो या फिर सोल के बीच का भाग उठा हुआ हो। 
2. स्ट्रैप वाली चप्पलें न पहनें इससे एड़ियों पर दबाव पड़ता है।
3. अच्छी ब्रांड की चप्पलें ही पहनें।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static