लंबे और शाइनी बालों के लिए लगाएं गुड़हल का हेयर मास्क

punjabkesari.in Wednesday, Dec 21, 2016 - 06:20 PM (IST)

गुड़हल का हेयर मास्क :  लड़कियां अपने बालों को खूबसूरत, शाइनी और मजबूत बनाने के लिए ना जाने कितने तरह के हेयर मास्क का इस्तेमाल करती हैं। बाजार में मिलने वाले ये हेयर मास्क बालों को खूबसूरत बनाने के बजाएं बिगाड़ देते हैं। ऐसे में बालों को नुकसान से बचाने के लिए आप घर में आसानी से बनने वाले गुड़हल के हेयर मास्क का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। यह हेयरमास्क आपके बालों के लिए काफी फायदेमेंद होगा।

 

1. गुड़हल और प्याज 

प्याज और गुड़हल के पत्तियों का रस बराबर मात्रा में मिला कर इसका मिश्रण बना लें। इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं और कुछ देर बाद धो लें। 

 

2. गुड़हल और आंवला

अगर आप गुड़हल और आंवले के रस दोनों को बराबर मात्रा में मिलाकर अपने बालों पर लाएंगी तो इससे आपके बालों की झड़ने की समस्या कम हो जाएगी।

 

3. गुड़हल और जैतून का तेल 

इस हेयर मास्क को आपको शैंपू की तरह इस्तेमाल करना होगा। इसके लिए गुड़हल के फूल और इसकी पत्तियों को अच्छे से मसल लें फिर इसमे जैतून के तेल की कुछ बूंदे डालें। अब इसका इस्तेमाल करेें।

 

4. गुड़हल और करी पत्ता 

यह हेयर मास्क बालों का रूखापन दूर करता है। इसे बनाने के लिए गुड़हल के फूल और इसकी पत्तियों को अच्छी तरह पीस लें फिर इसमें नारियल के तेल की कुछ बूंदे डालें। अब इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं और कुछ देर बाद धो लें। 

 

5. गुड़हल और मेथी 

इसे बनाने के लिए मेथी के दानों को रातभर के लिए भिगो दें फिर गुड़हल की पत्तियों के साथ इसे अच्छी तरह पीस लें। इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं और एक घंटे बाद बालों को गुनगुने पानी से धो लें। यह हेयर मास्क बालों में चमक के साथ रूसी की समस्या को भी खत्म करता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static