प्रैग्नेंसी में 9 महीने खाएं ये आहार, मां और बच्चा दोनों रहेंगे हैल्दी

punjabkesari.in Friday, Oct 27, 2017 - 12:34 PM (IST)

प्रैग्नेंसी में औरत को अपनी सेहत का खास ख्याल रखना पड़ता है। किसी भी पोषक तत्व की कमी का असर होने वाले बच्चे पर भी पड़ता है। कैल्शिय इस समय बहुत जरूरी होता है जो मां और बच्चे दोनों की हड्डियों के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण आहार है। पहले महीने से लेकर नौंवे महीने कर औरत को सिर्फ एक नहीं बल्कि हर तरह के पोषक तत्वों से भरपूर खाने को अपने आहार में शामिल करना चाहिए ताकि निरोगी और हृष्ट-पुष्ट बच्चा पैदा हो।  

इस समय कैसा हो आहार

1. कैल्शियम
खाने में हर तरह के फल और सब्जियों को जरूर शामिल करें। विटामिन,फाइबर और मिनरल्स से भरपूर पोषक तत्व शिशु के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए बहुत जरूरी है। साबुत अनाज,आलू,गाजर,पालक,मटर,चावल, दूध और डेयरी प्रॉडक्ट खाने से फायदा मिलता है। 

2. आयरन
कैल्शियम के साथ आयरन भी प्रैग्नेंसी में बहुत जरूरी है। इस तत्व की कमी होने से एनिमीया होने का डर रहता है। इससे बचने के लिए अपनी डाइट में सब्जियां,दालें,चिकन आदि शामिल जरूर करें। 

3. प्रोटीन
प्रोटीन बच्चे के विकास में अहम भूमिका निभाता है। प्रैग्नेंसी में प्रोटीनयुक्त आहार जरूर लें। दालें,मांस,मछली,पनीर,दूध आदि का सेवन करें। 

4. वसा
ओमेगा 3 फैटी एसिड रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने का काम करता है। यह  बादाम, नट्स,अलसी के बीज,समुद्री मछलियां,चिया बीज में भरपूर मात्रा में शामिल होता है। डॉक्टरी सलाह से इसे अपने खाने में शामिल करें।  

5. पानी
इस समय पौष्टिक खाने के साथ पानी का भी भरपूर सेवन करें। दिन में 10-12 गिलास  और हमेशा स्वच्छ पानी का ही सेवन करें। 

6. जूस और सूप 
मौसमी फलो का जूस और सूप पीना सेहत के लिए अच्छा होता है। डिब्बाबंद जूस और रेडी टू ईट सूप पीने से बचें। इनमें कृत्रिम स्वीटनर होते हैं जो शरीर के लिए हानिकारक हैं। हमेशा ताजे फलों और सब्जियों से बनी चीजें ही खाएं। 
 

फैशन हाे या ब्यूटी टिप, महिलाअाें से जुड़ी हर जानकारी के लिए डाउलनाेड करें NARI APP


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static