तनाव से आंखें थकी-थकी रहती है तो करें ये काम, चमक रहेगी बरकरार

Monday, September 11, 2017 3:12 PM
तनाव से आंखें थकी-थकी रहती है तो करें ये काम, चमक रहेगी बरकरार

बिजी लाइफस्टाइल में हर किसी को तनाव का सामना करना पड़ता है। वैसे तो तनाव का असर पूरे शरीर पर देखने को मिलता है लेकिन इसका सबसे ज्यादा नुकसान आंखों पर होता है। दरअसल, तनाव और थकावट के कारण अक्सर आंखे थकी-थकी सी लगने लगती है और उनकी चमक को जाती है। अगर आपकी आंखों की चमक भी खो गई है तो हम आपको डाइट में शामिल करने के लिए कुछ जरूरी आहार बताएंगे, जो आंखों को थकावट को दूर रखते है और इनकी फ्रेशनेस को बनाएं रखते है। 

 

1. कॉर्न
मक्के के दाने आंखों के लिए काफी फायदेमंद होते है। कॉर्न में जियेक्‍सेंथिन, ल्यूटिन और एंटीऑक्‍सीडेंट जैसे तत्व मौजूद होते है जो आंखों हमेशा हेल्दी और फ्रेश बनाएं रखते है। आधा कप कॉर्न में लगभग 1.8 ग्राम पिग्मेंट होता है जो मोतियाबिंद और आंखों में पीलेपन दूर करने में सहायक है। 

2. टमाटर
डाइट में एंटी-ऑक्सीडेंट चीजों को सामिल करें।  टमाटर में लाइकोपीन नामक एंटी-ऑक्सीडेंट मौजूद होता है जो रेटिना और आंखों की रोशनी के लिए काफी फायदेमंद है। इसी के साथ यह आंखों की चमक को बनाएं रखता है। टमाटर को स्मूदी, सूप, सलाद, जूस और सब्जी में मिलाकर खाएं।

3. गाजर
गाजर में विटामिन 'ए' मौजूद होता है  जो आंखों के सेल और रेडिकल्स को डैमेज होने से बचाता है। रोजाना गाजर का सेवन करने से मोतियाबिंद के मरीजों की शिकायत बी दूर हो जाती है। 

4. ऑलिव ऑयल
ऑलिव ऑयल आंखों के लिए काफी फायदेमंद है। ऑलिव ऑयल आंखों को कई प्रकार की बीमारियों से बचाता है। इस तेल में बना खाना खाने से आंखों की चमक भी बनी रहती है। 

5. शकरकंदी
शकरकंदी आंखों को स्‍वस्‍थ रखने के लिए बहुत मददगार है। शकरकंदी में विटामिन ए, विटामिन सी, फाइबर, मैंगनीज और पोटैशियम का अच्छा स्रोत है। रोजाना शक्करकंदी 200 बीटा-कैरोटीन और 28 प्रतिशत मैंगनीज मिलता है।


 



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !