नवरात्रों में दिन भर ताजा रखेगें ये Healthy Drinks

punjabkesari.in Friday, Mar 24, 2017 - 02:14 PM (IST)

सेहत : साल में दो बार नवरात्रों के व्रत आते हैं। कई लोग नवरात्रों के पूरे 8 दिन तक व्रत रखते हैं। पूरा हफ्ता कूट्टू के आटे की रोटी और आलू ही खाने पड़ते हैं जिससे कई बार शरीर में गर्मी पड़ जाती है। ऐसे में व्रत के दोरान सेहत का भी ध्यान रखना चाहिए। खाने के साथ पेय पदार्थों का भी ज्यादा सेवन करना चाहिए। आइए जानिए कुछ ऐसे ही ड्रिंक्स के बारे में जिसे पीने से व्रत के दिनों में कमजोरी नहीं आती।

1.पानी
पानी हमारी दिनचर्या का अहम हिस्सा है इसके बिना जिंदगी के बारे मेें सोच भी नहीं सकते। व्रत के दिनों में कम से कम 8-10 गिलास पानी पीना चाहिए। इससे शरीर की गर्मी बाहर निकलती है। इसके अलावा नीबूं पानी का भी सेवन कर सकते हैं जो व्रत के दौरान होने वाले डिहाइड्रेशन से बचाते हैं।

2. दूध
दूध में कैल्शियम होता है तो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। नवरात्र के दिनों में दिन में दो बार दूध का सेवन जरूर करना चाहिए जिससे शरीर को ऊर्जा मिलेगी और कमजोरी दूर होगी।

3. जूस
फलों का जूस पीना भी काफी बढ़िया रहता है। व्रत के दौरान हमेशा ताजे फलों का जूस ही पीना चाहिए। डिब्बाबंद जूस पीने से परहेज करना चाहिए इससे सेहत को नुकसान होता है।

4. चाय या कॉफी
व्रत के दिनों में कमजोरी की वजह से शरीर थका-थका सा रहता है। थकावट दूर करने के लिए चाय या कॉफी से बढ़िया और कोई उपाय नहीं है। इनमें एंटीऑक्सीडेंट होता है जो शरीर को तरोजाता रखता है और कई बीमारियों से भी बचाता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static