बच्चे काे नहीं लग रही भूख, कहीं अाप ताे नहीं इसके जिम्मेदार?

Monday, November 6, 2017 7:14 PM
बच्चे काे नहीं लग रही भूख, कहीं अाप ताे नहीं इसके जिम्मेदार?

पैरेंट्स कितनी भी कोशिश कर लें, लेकिन बच्‍चे वही खाते है जो उनका मन करता है। ऐसा नहीं है कि बच्चों को भूख नहीं लगती है, बल्कि सच्चाई यह है कि कई बार पेरेंट्स की गलतियों की वजह से ही बच्चों की भूख मिट जाती है। एेसे में माता-पिता को चाहिए कि वह अपने बच्चाें काे बचपन से ही हेल्‍दी डाइट दे। अापकी ऐसी ही कुछ गलतियों के कारण अापके बच्चे काे भूख नहीं लग रही। 
PunjabKesari
अाईए जानते हैं उन गलतियों के बारे मेंः-

- बच्चों की जिद पर पैरेंट्स उन्हें चॉकलेट, कूकीज या आइसक्रीम खाने की इजाज़त दे देते हैं, जबकि इन चीजों के सेवन से बच्चे ज्यादा कैलोरी हासिल कर लेते हैं और उन्हें खाने के समय भूख ही नहीं लगती। इसलिए खाने से कुछ देर पहले बच्चों को हाई कैलोरी वाली चीजें न खिलाएं।

- कई पेरेंट्स सोचते हैं कि घर पर बने खाने को चाहे जितनी मात्रा में खाया जाए वो नुकसानदायक नहीं होता है, जबकि ऐसा बिल्कुल नहीं है। खाना चाहे कितना भी पौष्टिक हो, उसे अधिक मात्रा में खाने से शरीर काे नुकसान ही हाेता है।

- बच्चे के लिए डाइट चार्ट जरूर फॉलो करें। इससे उनका पाचन तंत्र सही रहेगा और उन्हें समय पर भूख भी लगेगी।

- सिर्फ हेल्दी समझकर बच्चों को कोई भी चीज न खिलाएं। कई पैक्ड जूस में शुगर की मात्रा ज्यादा होती है, जिससे बच्चे बीमार हो सकते हैं। इसलिए पैक्ड फूड या जूस खरीदने से पहले उनका फूड लेबल जरूर चेक करें।

- बच्चाें के खाना खाने का समय निश्चित करें, इससे उन्हें सही समय पर अपने आप भूख लगने लगती है। 

फैशन हाे या ब्यूटी टिप, महिलाअाें से जुड़ी हर जानकारी के लिए डाउलनाेड करें NARI APP 



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!