स्मार्ट तरीके से बदल दें बच्चों की डाइट, मिलेगा पूरा पोषण

Thursday, November 2, 2017 12:10 PM
स्मार्ट तरीके से बदल दें बच्चों की डाइट, मिलेगा पूरा पोषण

बच्चों के खाने को लेकर मां हर वक्त परेशान रहती है। बच्चें घर के बनी हैल्दी खाने को अक्सर नजरअंदाज करते हैं, जिससे मां को यह चिंता रहती है कि कहीं उनके शरीर में पोषक तत्वों की कोई कमी न रह जाए। लहसुन,टमाटर,पालक,कद्दू जैसी हैल्दी सब्जियों के नाम से ही बच्चे नफरत करने लगते हैं। ऐसे में मां को स्मार्ट तरीके से बच्चे का मैन्यू बदल देना चाहिए। जिससे बच्चे शौक से खा भी लेगा और मां की टेंशन भी खत्म हो जाएंगी। 


1. दही
दही खाना सेहत के लिए बहुत अच्छा है। इसमें मौजूद बैक्टिरिया शरीर को फायदा पहुंचाने का काम करते हैं और पोषक तत्वों की पूर्ति भी होती है। जो बच्चे दहीं खाते हैं उन्हें मौसम के कारण होने वाली इंफैक्शन से राहत मिलती है। इसके अलावा सूजन, संक्रमण और एलर्जी संबंधी समस्याएं भी दूर होती हैं लेकिन बच्चे इसके नाम से ही चिढ़ जाते हैं। 

PunjabKesari

इस तरह खिलाएं दही
बच्चे को अगर दही पसंद नही है तो उनको शेक,स्मूदी,श्रीखंड दे सकते हैं। कर्ड(दही) सलाद में ड्राई फ्रूट डालकर बच्चे को खिला सकते हैं। 

2. कलरफुल सब्जियां

PunjabKesari
सब्जियों के नाम से बच्चें दूर भागते हैं जबकि हरी सब्जियों में विटामिन-ए, बी, सी, पोटेशियम,कैल्शियम,आयरन और सोडियम जैसे और भी बहुत से तत्व मौजूद होते हैं। 

इस तरह खिलाएं सब्जियां
बच्चों को स्नैक्स बहुत पसंद होते हैं। अपनी स्मार्टनेस से इनमें हरी सब्जियां मिलाकर खिला सकते हैं। सैंडविच, परांठा, रोल्स, वेज कबाब, बर्गर,टिक्की,म्चूरियन आदि बढ़िया ऑप्शन हैं। 

3. टमाटर
टमाटर बहुत गुणकारी है। एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर टमाटर रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी मददगार है। 

PunjabKesari

इस तरह खिलाएं टमाटर
टमाटर को सूप,सलाद,पास्टा,पिज्जा आदि में मिलाकर खिला सकते हैं। 

4. सुपरफूड ब्रोकली
ब्रोकली को सूपरफूड में शामिल किया गया है। इसमें  इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीइंफ्लेमेट्री और डिटॉक्सिफाइंग आदि होते हैं। बच्चे इसे खाते समय नाक-मुंह बनाते हैं। 

PunjabKesari

इस तरह खिलाएं सूप
ब्रोकली को पास्ता,सूप,सलाद के साथ मिलाकर दे सकते हैं। 


फैशन हाे या ब्यूटी टिप, महिलाअाें से जुड़ी हर जानकारी के लिए डाउलनाेड करें NARI APP



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!