सेहत ही नहीं ब्यूटी के लिए भी फायदेमंद है लौंग

punjabkesari.in Monday, Jun 26, 2017 - 11:58 AM (IST)

लौंग के फायदे और घरेलु नुस्खे : लौंग की भारतीय खाने में खास जगह है। इसके इस्तेमाल से खाने में स्वाद आता है और इसमें कई अहम गुण भी पाए जाते हैं। यह स्वास्थ्य के साथ-साथ सौंदर्य के लिए भी काफी फायदेमंद हैं। इसमें प्रोटीन,आयरन,कार्बोहाइड्रेट्स,कैल्शियम,फॉस्फोरस,पोटेशियम,सोडियम,विटामिन ए,सी मैग्नीशियम और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके इस्तेमान से बडी़ से बडी़ बीमारी दूर हो जाती है। आइए जाने इसके फायदे।

 


1. सर्दी-जुकाम
खांसी के इलाज के लिए लौंग बहुत कारगर उपाय है। इसका इस्तेमाल इस समस्या से छुटकारा दिलाता है। जब भी आपको सर्दी-जुकाम हो मुंह में साबुत लंग रखें। एेसा करने से गले का दर्द भी ठीक हो जाएगा।

 

2. त्वचा  
अगर आप त्वचा संबंधी समस्याओं से परेशान हैं जैसे- मुंहासों, ब्लैकहेड्स,और व्हाइट हेड्स तो लौंग के तेल को अपने फेसपैक में मिलाकर इस्तेमाल करें क्योंकि यह काफी गर्म होता है और इसे सीधे चेहरे पर नहीं लगाया जा सकता। इसके इस्तेमाल से त्वचा का सांवलापन भी निखर जाएगा।

 

3. मुंह से बदबू 
कई लोग कितना भी ब्रश या दातुन क्यों न कर लें फिर भी उनके मुंह से बदबू नहीं जाती है। एेसे में 40 से 45 दिनों तक रोज सुबह मुंह में साबुत लौंग का सेवन करने से इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

 

4. बालों को घना बनाए
अगर आपके बाल जल्दी-जल्दी उलझ जाते हैं तो लौंग से बने कंडीशनर का इस्तेमाल करें। इसके अलावा इसे पानी में गर्म कर उससे बाल धो लें।

 

5. पाचन
जिन्हें पाचन संबंधित समस्याएं रहती है वो रोज सुबह खाली पेट 1 गिलास पानी में कुछ बूंदे लौंग के तेल की डालकर पीएं। एेसा करने से काफी आराम होगा।  

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static