गीले मोजे पहन कर सोने से मिलते हैं कई बेमिसाल फायदे

punjabkesari.in Sunday, May 07, 2017 - 10:23 AM (IST)

पंजाब केसरी (सेहत) : मौसम के बदलने के साथ लोगों को कई तरह की बीमारियां लग जाती हैं। ऐसे में वे कई तरह की दवाओं का सेवन करते हैं जिससे ठीक होने में थोड़ा समय लग जाता है। इसके लिए कुछ घरेलू नुस्खे भी अपना सकते हैं जिसमें से एक है गीले मोजे पहन कर सोना। इसे रात में पहन कर सोने से कई समस्याओं से बहुत जल्दी छुटकारा मिलता है। आइए जानिए इसके और फायदों के बारे में

1. वायरल बुखार
PunjabKesari
बुखार होने पर शरीर का तापमान काफी बढ़ जाता है लेकिन कई बार दवाओं के सेवन से भी कोई फर्क नहीं पड़ता। ऐसे में एक कटोरे में 2 गिलास पानी और 1 चम्मच सिरका मिलाएं। अब इसमें जुराबों को भिगोएं और अच्छी तरह निचोड़ कर पहन लें। इससे 40 मिनट के अंदर शरीर का तापमान कम हो जाएगा।

2. खांसी-जुकाम
PunjabKesari
गर्मी के मौसम में अक्सर शरीर सर्द-गर्म हो जाता है जिससे जुकाम और कफ की समस्या हो जाती है। इसके लिए 2 कप दूध में 1 चम्मच शहद और 2 बड़े प्याज को काटकर मिला कर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसमें मोजों को कुछ देर के लिए भिगोएं और निचोड़ कर पहन लें। प्याज और दूध में एंटीबैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेंटरी गुण होते हैं जो कफ को हल्का करते हैं जिससे यह आसानी से निकल जाता है। 

3. पाचन शक्ति
शरीर की पाचन शक्ति ठीक न होने से पेट हर समय खराब रहता है जिससे कमजोरी हो जाती है। ऐसे में काला जीरा और सौंफ को पानी में 15 मिनट के लिए उबालें और इस पानी में मोजों को गीला कर के पहन लें। इस नुस्खे से आधे घंटे में पाचन शक्ति ठीक हो जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static