इमली के सेवन से दूर होगी बवासीर से लेकर डायबिटीज की समस्या

punjabkesari.in Wednesday, Feb 07, 2018 - 09:24 AM (IST)

Imli In Hindi : खट्टा मिठ्ठी इमली भोजन का स्वाद बढ़ाती है। कुछ लोग इसे चटनी बनाने के लिए भी इस्तेमाल करते है लेकिन स्वाद बढ़ाने के अलावा इमली सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। विटामिन सी, एंटी-ऑक्सीडेंट, आयरन, फाइबर, मैगनीज, कैल्शियम और फॉस्फोरस के गुणों से भरपूर इमली का रोजाना सेवन कई बीमारियों को जड़ से खत्म कर देता है। हेल्थ प्रॉब्लम दूर करने के साथ-साथ यह स्किन और ब्यूटी प्रॉब्लम को दूर करने में भी मदद करती है। आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह इमली के प्रयोग से आप सेहत की कई समस्याओं को दूर कर सकते है। तो आइए जानते है आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर इमली के फायदे
 

इमली के फायदे (Imli Ke Fayde) 

जोड़ों में दर्द

इमली के बीज के पाउडर को भूनकर दिन में 2 बार पानी के साथ लें। इसका सेवन जोड़ों, घुटनों, लुब्रिकेशन और गर्दन के दर्द से राहत दिलाता है।

PunjabKesari

इमली के औषधीय गुण बवासीर

बवासीर की समस्या को दूर करने के लिए दिन में 2 बार रोजाना इमली का पानी पीएं। नियमित रूप से इसका सेवन बवासीर की समस्या को जड़ से खत्म कर देता है।

इमली के बीज के फायदे दाद-खुजली में 

इमली के बीजों को पीसकर उसमें नींबू मिलाकर लगाएं। इसे रोजाना लगाने से दाद-खुजली की समस्या कुछ समय में ही दूर हो जाएगी।

PunjabKesari

गले की खराश

गले की खराश या खांसी को दूर करने के लिए इसके पत्तों को पीसकर पीएं। दिन में 2 बार इसका सेवन गले की खराश या खांसी को मिनटों में दूर कर देगा।

कैंसर

एंटीऑक्सीडेंट और टारटरिक एसिड से भरपूर इमली शरीर में कैंसर सेल्स बढ़ने नहीं देती, जिससे कैंसर जैसी बीमारी दूर रहती है। इसे पानी में कुछ देर भिगोने के बाद सुबह खाली पेट खाएं।

PunjabKesari

नशे की लत

ज्यादा शराब का सेवन कैंसर जैसी बीमारी का खतरा पैदा करता है। नशे की लत को दूर करने के लिए रोजाना इमली को भिगो दें। इसके बाद इसमें गुड़ मिलाकर दिन में 2-3 बार खाएं। आपकी नशे की आदत कुछ समय में ही दूर हो जाएगी।

डायबिटीज

1 गिलास इमली के पानी का रोजाना सेवन शरीर में कार्बोहाइड्रेट्स को इकट्ठा नहीं होने देता, जोकि डायबिटीज मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है। इससे शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है और नए रेड ब्लड सेल्स बनते है।

PunjabKesari

बिच्छु का काटना

अगर किसी को बिच्छु काट ले तो उस जगह पर तुरंत इमली के दो टुकड़े करके लगा दें। इससे बिच्छु का जगह बेअसर हो जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static