सेहत के लिए अमृत है मटके का पानी

Friday, June 16, 2017 11:16 AM
सेहत के लिए अमृत है मटके का पानी

पंजाब केसरी(सेहत) : पानी हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है। गर्मी के मौसम में पानी को ठंडा करने के लिए फ्रिज का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन ज्यादा ठंडा पानी पीने से गला खराब होता है और जोड़ों की समस्या हो जाती है। ऐसे में फ्रिज की जगह मटके का इस्तेमाल कर सकते हैं जिसमें पानी रखने से वह ठंडा भी हो जाएगा और फिल्टर करने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। आइए जानें इसके सेहत से जुडेे कई फायदे।


1. विषैले पदार्थ को खत्म करता है
यह पानी में मौजूद विषैले पदार्थो को सोख कर पानी को शुद्ध कर देता है। इसलिए कोशिश करें फ्रिज के पानी की जगह मटके के पानी का प्रयोग करें। 

2. प्रतिरक्षा को बढ़ाएं
मटके के पानी से शीतलता मिलती है। मिट्टी में कई रोगों से लडने की क्षमता होती है।  इस पानी से कब्ज और गले की समस्या नहीं होती और इसके साथ ही कई बीमारियां भी दूर होती हैं।

3. गले को रखे ठीक
फ्रिज का ठंडा पानी पीने से गला खराब होता है और शरीर के कई अंगों को भी नुकसान पहुंचता है। एेसे में घडे का पानी पीना चाहिए। यह शरीर को कोई नुकसान नहीं पहुंचाता।

4. गर्भवती स्त्रीयों के लिए फायदेमंद
गर्भवती स्त्रीयों के लिए मटके का पानी पीना उनकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इन्हें फ्रिज की जगह मटके का पानी पीने की सलाह दी जाती है।

5. फ्रिज का पानी पीने से नुकसान
फ्रिज में पानी को ठंडा करने के लिए प्लास्टिक की बोतलों का इस्तेमाल किया जाता है जिससे प्लास्टिक की अशुद्दियां पानी में इकठ्ठी हो जाती हैं और कई तरह की बीमारियां होने का खतरा रहता है। इससे बचने के लिए मिट्टी के घड़े का इस्तेमाल करना बेहतर रहता है।



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !