लीवर की सूजन से लेकर हाई ब्लड प्रैशर जैसी बीमारियां रहेगी दूर, अगर पीते रहेंगे यह जूस

Sunday, May 6, 2018 12:20 PM
लीवर की सूजन से लेकर हाई ब्लड प्रैशर जैसी बीमारियां रहेगी दूर, अगर पीते रहेंगे यह जूस

लौकी में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो शरीर को कई बीमारियों से बचा कर कर रखते हैं। इसमें 12 प्रतिशत पानी और फाइबर भरपूर मात्रा होता है। इसकी सब्जी बना कर तो सभी खाते ही है। अगर आप रोजाना सुबह खाली पेट लौकी का जूस पीएंगे तो आप कभी बीमार नहीं पड़ेगें और बहुत सारी हेल्थ प्रॉब्लम से बचें रहेंगे। लौकी का जूस बनाने के बाद एक बार इसका टेस्ट जरूर देख लें। अगर इसका स्वाद कड़वा होगा तो यह पेट में गैस और अपच की समस्या पैदा कर सकता है।

इस तरह बनाएं लौकी का जूस
सामग्री
लौकी- 250-300 ग्राम 
पुदीने के पत्ते- 5-6 
जीरा पाउडर- 1/2 टीस्‍पून 
काली मिर्च पाउडर- 1 चुटकी
नमक- स्‍वादानुसार

विधि 
लौकी को छील कर धोएं और काट लें। फिर ब्लेंडर में कटी हुई लौकी और पुदीने के पत्ते डाल कर ब्लेंड करें। अब इसमें जीरा पाउडर, काली मिर्च पाउडर और नमक डाल कर अच्छी तरह मिलाएं। फिर बर्फ डाल कर सर्व करें।

लौकी के जूस पीने का फायदे

1. उच्च रक्तचाप करें कम

PunjabKesari
हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान लोगों के लिए लौकी का जूस काफी फायदेमंद है। लौकी में पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है जो हाई ब्लड प्रेशर को नार्मल करने में मदद करता हैं।

2. शरीर की गर्मी करें दूर
शरीर में गर्मी होने पर सिर दर्द और अपच की समस्या होने लगती है। इससे राहत पाने के लिए लौकी के जूस का सेवन करें। इससे पाचन क्रिया मजबूत होती है।

3. वजन घटाएं

PunjabKesari
मोटापे से परेशान लोग वजन घटाने के लिए क्या कुछ नहीं करते? वे घंटो जिम करके खूब पसीना बहाते हैं और डाइटिंग करते हैं। जिससे शरीर कमजोर होने लगता है। इसलिए मोटापे को घटाने केलिए सबसे आसान तरीका है लौकी का जूस। इसे सुबह खाली पेट पीने से भूख कंट्रोल रहती है और वीकनेस भी नहीं होती।

4. कब्ज से मिलेगी राहत
लौकी में फाइबर की काफी मात्रा में होती है जिससे पाचन क्रिया दुरूस्त रहती है। इसके जूस को पीने से एसिडिटी और कब्ज से छुटकारा मिलता है।  

5. लीवर की सूजन होगी खत्म

PunjabKesari
कई बार ज्यादा तला-भूना खाने और शराब पीने के कारण लीवर में सूजन आ जाती है। इस समस्या से राहत पाने के लिए आप लौकी और अदरक का जूस बना कर पीएं। इससे बहुत जल्दी राहत मिलेगी।
 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन