लीवर की सूजन से लेकर हाई ब्लड प्रैशर जैसी बीमारियां रहेगी दूर, अगर पीते रहेंगे यह जूस

punjabkesari.in Wednesday, May 06, 2020 - 10:58 AM (IST)

लौकी में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो शरीर को कई बीमारियों से बचा कर कर रखते हैं। इसमें 12 प्रतिशत पानी और फाइबर भरपूर मात्रा होता है। इसकी सब्जी बना कर तो सभी खाते ही है। अगर आप रोजाना सुबह खाली पेट लौकी का जूस पीएंगे तो आप कभी बीमार नहीं पड़ेगें और बहुत सारी हेल्थ प्रॉब्लम से बचें रहेंगे। लौकी का जूस बनाने के बाद एक बार इसका टेस्ट जरूर देख लें। अगर इसका स्वाद कड़वा होगा तो यह पेट में गैस और अपच की समस्या पैदा कर सकता है।

इस तरह बनाएं लौकी का जूस
सामग्री

लौकी- 250-300 ग्राम 
पुदीने के पत्ते- 5-6 
जीरा पाउडर- 1/2 टीस्‍पून 
काली मिर्च पाउडर- 1 चुटकी
नमक- स्‍वादानुसार

विधि 

लौकी को छील कर धोएं और काट लें। फिर ब्लेंडर में कटी हुई लौकी और पुदीने के पत्ते डाल कर ब्लेंड करें। अब इसमें जीरा पाउडर, काली मिर्च पाउडर और नमक डाल कर अच्छी तरह मिलाएं। फिर बर्फ डाल कर सर्व करें।


लौकी के जूस पीने का फायदे

उच्च रक्तचाप करें कम

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान लोगों के लिए लौकी का जूस काफी फायदेमंद है। लौकी में पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है जो हाई ब्लड प्रेशर को नार्मल करने में मदद करता हैं।

PunjabKesari

शरीर की गर्मी करें दूर

शरीर में गर्मी होने पर सिर दर्द और अपच की समस्या होने लगती है। इससे राहत पाने के लिए लौकी के जूस का सेवन करें। इससे पाचन क्रिया मजबूत होती है।

वजन घटाएं

मोटापे से परेशान लोग वजन घटाने के लिए क्या कुछ नहीं करते? वे घंटो जिम करके खूब पसीना बहाते हैं और डाइटिंग करते हैं। जिससे शरीर कमजोर होने लगता है। इसलिए मोटापे को घटाने केलिए सबसे आसान तरीका है लौकी का जूस। इसे सुबह खाली पेट पीने से भूख कंट्रोल रहती है और वीकनेस भी नहीं होती।

PunjabKesari

कब्ज से मिलेगी राहत

लौकी में फाइबर की काफी मात्रा में होती है जिससे पाचन क्रिया दुरूस्त रहती है। इसके जूस को पीने से एसिडिटी और कब्ज से छुटकारा मिलता है।  

लीवर की सूजन होगी खत्म

कई बार ज्यादा तला-भूना खाने और शराब पीने के कारण लीवर में सूजन आ जाती है। इस समस्या से राहत पाने के लिए आप लौकी और अदरक का जूस बना कर पीएं। इससे बहुत जल्दी राहत मिलेगी।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static