सिर्फ ग्रीन टी ही नहीं, ग्रीन कॉफी भी घटाती है तेजी से मोटापा

Tuesday, May 8, 2018 12:24 PM
सिर्फ ग्रीन टी ही नहीं, ग्रीन कॉफी भी घटाती है तेजी से मोटापा

कॉफी पीना तो सभी को बहुत पसंद है। अगर आप रोजाना ग्रीन कॉफी का सेवन करेंगे तो आप कई बीमारियों से बच सकेंगे लेकिन ज्यादा कॉफी पीना सेहत के लिए नुकसानदेह भी हो सकता है। इसलिए दिन में 1 या 2 कप कॉफी पीएं, जिससे आपकी सेहत भी ठीक रहेंगी। ग्रीन कॉफी में कैफीन की मात्रा न के बराबर होती है। इसके सेवन से किसी भी तरह का साइड इफैक्ट होने का डर नहीं होता। यह वजन कंट्रोल करने के अलावा डायबिटीज रोगियों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। जानिए ग्रीन कॉफी किन-किन रोगों को खत्म करने में मदद करती हैं?



1. मोटापा घटाए
मोटापे से परेशान लोगों के लिए ग्रीन कॉफी बीन्स काफी फायदेमंद है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन और खनिज पाए जाते हैं जो शरीर में पोषक तत्वों के स्तर को बनाएं रखने में मदद करते हैं, जिससे वजन कंट्रोल रहता है। इसके लिए रोजाना दिन में 2 कप कॉफी पीएं। इससे शरीर में मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ेगा और एक्स्ट्रा फैट से भी छुटकारा मिलता है।



2. हाई ब्लड प्रेशर 
ग्रीन कॉफी हाई ब्लडप्रेशर को नार्मल करने में मदद  करती है। इसके सेवन से हाई ब्लडप्रेशर को कारण होने  हार्ट अटेक, क्रोनिक गुर्दे की विफलता आदि जैसी समस्याओं से भी बचा जा सकता है। ग्रीन ब्रू बीन्स शरीर में प्लेटलेट्स बनाने में मदद करता है, जिससे शरीर में कॉलेस्टरॉल नहीं बढ़ता और ब्लडप्रेशर भी कंट्रोल में रहता है।


3. डायबिटीज 
डायबिटीज रोगियों के लिए ग्रीन कॉफी बहुत फायदेमंद है। अगर आप इसका नियमित सेवन करते हैं तो इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल हो सकता है।



4. एनर्जी
ग्रीन कॉफी में क्रोनॉलोजीकल एसिड होता है जो शरीर में मेटाबॉलिज्म को सही रखता है। इसकी सही मात्रा होने से शरीर में ऊर्जा बनी रहती है। जिससे आपको पूरा दिन थकावट नहीं होगी।



5. कैंसर को रोके
ग्रीन कॉफी में क्लोरोजेनिक एसिड एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है जो ट्यूमर आदि रोगों के होने को रोकता है, इससे कैंसर जैसी बीमारी को कंट्रोल में रख कर उसे बढ़ने से रोका जा सकता है। ग्रीन कॉफी के रोजाना सेवन से आप कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बच सकते हैं।

 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन