चने की दाल से मिलते हैं कई बेमिसाल फायदे

Monday, May 15, 2017 3:34 PM
चने की दाल से मिलते हैं कई बेमिसाल फायदे

पंजाब केसरी (सेहत) : घर में खाने के लिए दाल का इस्तेमाल किया जाता है। सभी तरह की दालों में चने की दाल सबसे गुणों वाली होती है। इसमें कैलोरी, प्रोटीन और फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं। चने की दाल को कई तरीकों से बनाया जा सकता है जो स्वाद के साथ-साथ शरीर को भी कई बीमारियों से दूर रखती है। आइए जानिए इस दाल के फायदे


डायबिटीज
PunjabKesari
डायबिटीज के रोगियों के लिए चने की दाल काफी फायदेमंद होती है। इसमें ग्सलाइसमिक इंडेक्स होता है जो रक्त मेें शुगर की मात्रा को कंट्रोल में रखता है।

वजन कम
PunjabKesari
चने की दाल में काफी मात्रा में फाइबर होता है जो शरीर का वजन कम करने में मदद करता है। खाने में चने की दाल का सेवन करने से ज्यादा देर तक पेट भरा रहता है जिससे भूख नहीं लगती और वजन कंट्रोल में रहता है।

कोलेस्ट्रोल
अपनी डाइट में इस दाल को शामिल करने से शरीर में कोलेस्ट्रोल लेवल संतुलित रहता है और दिल की कोई बीमारी नहीं लगती।

खून की कमी
चने की दाल के सेवन से शरीर में आयरन की कमी दूर होती है और खून का निर्माण होता है। जिन लोगों को एनिमिया की समस्या होती है उन्हें यह दाल जरूर खानी चाहिए।

पीलिया
जिन लोगों को पीलिया की समस्या हो जाती है उन्हें चने की दाल का सेवन जरूर करना चाहिए। इस रोग में 100 ग्राम दाल में 2 गिलास पानी डालकर कुछ घंटो तक भिगोकर रख दें और भीगी दाल में 100 ग्राम गुड़ मिलाकर 4-5 दिन खाने से पीलिया रोग से जल्दी मुक्ती मिलती है।



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !