डायबिटीज से छुटकारा पाने के लिए इस लकड़ी के बर्तन में पीएं पानी

punjabkesari.in Saturday, Feb 24, 2018 - 12:53 PM (IST)

दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी पीने से आप कई बीमारियों से बचे रहते है। कुछ लोग तो स्वस्थ रहने के लिए तांबे या पीतल के बर्तन में भी पानी पीते है लेकिन क्या आप जानते है कि लकड़ी के बर्तन में पानी पीने से आप कई बीमारियों से बच सकते है। पुराने समय में भी लोग लकड़ी के बर्तन में पानी पीते थे, जिससे वो कई गंभीर बीमारियों से दूर रहते थे। लकड़ी के बर्तन में पानी पीने शरीर में से जहरीले तत्व बाहर निकल जाते हैं, जिससे आप कई बीमारियों से बचे रहते है। आज हम आपको बताएगे कि किस लकड़ी के बर्तन में पानी पीने से आप अर्थराइटिस से लेकर डायबिटीज जैसी समस्याओं से बचे रह सकते है। तो आइए जानते है लकड़ी के बर्तन में पानी पीने के फायदे।
 

विजयसार की लकड़ी
भारत, नेपाल और श्रीलंका में पाई जाने वाली विजयसार की लकड़ी से बने बर्तन में पानी पीने से आपकी कई समस्याए दूर हो सकती है। आयुर्वेद विशेषज्ञों के अनुसार विजयसार की लकड़ी में औषधीय गुण होने के कारण इसमें पानी पीने से कई रोग दूर हो जाते है। हल्‍के या गहरा लाल रंग की यह लकड़ी आपको किसी आयुर्वेदिक औषधि की दुकान से मिल जाएगी। इसके अलावा आप इस लकड़ी से बने गिलास लेकर इसमें पानी पी सकते है।

PunjabKesari

सेवन करने का तरीका
विजयसार की सूखी लकड़ी के 25 ग्राम टुकड़े को पीस लें। इसके बाद एक मिट्टी का बर्तन में पानी डालकर इस लकड़ी के पाउडर को मिक्स करें। सुबह इसे छानकर खाली पेट पीएं। इसके अलावा रोजाना दिन में 8-10 गिलास पानी इस लकड़ी के बर्तन में डालकर पीने से आप कई बीमारियों से बचे रह सकते है।
 

लकड़ी के बर्तन में पानी पीने के फायदे
1. डायबिटीज
इस लकडी के बर्तन में रात भर पानी रखें और सुुबह खाली पेट पीएं। इससे आपका शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए इस बर्तन में पानी पीना बहुत फायदेमंद है। इसके अलावा इस लकड़ी के पाउडर पीने से आप डायबिटीज इस समस्या को खत्म भी कर सकते है।

PunjabKesari

2. अर्थराइटिस
हड्डियों के कमजोर होने की वजह से कई लोगों को गठिया और जो़ड़ों में दर्द की समस्या हो जाती है, जिसे अर्थराइटिस भी कहते है।। ऐसे में इस लकड़ी के बर्तन या इसका पानी पीने से शरीर में 'यूरिक एसिड' कम होता हैं, इस रोग में राहत मिलती है।

3. दिल के रोग
स्वस्थ दिल के लिए 'ब्लड सर्कुलेशन' का ठीक से काम करना बहुत जरूरी है। इसके लिए लकड़ी के बर्तन में रखा पानी पीएं जिससे शरीर का कोलेस्ट्रोल 'कंट्रोल' में रहता है और दिल की बीमारियां नहीं होती।

4. उच्च रक्त-चाप
इस लकड़ी का या इसके बर्तन में पानी पीने से ब्लड प्रैशर कंट्रोल में रहता है। इससे आप उच्च रक्त-चाप की समस्या से बचे रहते है। इसके अलावा इसका पानी पीने से हाथ-पैरों के कंपन्‍न भी दूर होती है।

PunjabKesari

5. त्वचा के रोग
स्किन एलर्जी, खाज-खुजली और बार-बार फोडे-फिंसी होने की समस्या को दूर करने के लिए दिन में दो बार इस लकड़ी का पानी पीएं। इससे आपकी हर स्किन प्रॉब्लम दूर हो जाएगी।

6. वजन घटाना
इस लकड़ी का पानी पीने से शरीर का 'एक्स्ट्रा फैट' कम होता है, जिससे आपका मोटापा कुछ समय में ही कम होने लगता है। इसके अलावा इस लकड़ी के बर्तन में पानी पीने से वजन जल्दी कम होता है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static