रोजाना 30 मिनट साइकिल चलाने से मिलेगा इन 5 रोगों से छुटकारा

punjabkesari.in Saturday, May 05, 2018 - 02:33 PM (IST)

लाइफस्टाइल बदलने के कारण लोगों ने साइकिल का इस्तेमाल करना कम कर दिया है। अब ज्यादातर लोग बाहर जाने के लिए बाइक या फिर कार का इस्तेमाल करते हैं। पुराने समय में लोग कहीं भी जाने के लिए साइकिल का इस्तेमाल करते थे जिससे वह फिजीकली फिट रहते थे। इसलिए अपने आप को चुस्त और तंदरुस्त रखने के लिए साइकिलिंग सबसे बढ़िया ऑप्शन है। इससे आपको जिम में जाकर पसीना और पैसा बहाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। आप दिन में 30 मिनट साइकिल चला कर बॉडी को फिट रख सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि आप साइकिल चला कर शरीर को किन-किन रोगों से बचा सकते हैं।

1. हृदय रोग
साइकिलिंग एक एरोबिक व्यायाम है, जिससे दिल के रोगों का खतरा कम होता है। इससे दिमाग में  सिरोटोनिन, डोपामाइन जैसे रसायन बढ़ते हैं, जिससे आप सभी दुख को भूल जाएंगे और हर समय खुशी महसूस करेंगे।

2. लंबे समय तक दिखेंगे जवान
साइकिलिंग करते समय आप तेजी से सांस लेते हैं जिसके कारण त्वचा को भरपूर ऑक्सीजन मिलती है, जिससे स्किन लंबे समय तक जवान बनी रहती है। इसके अलावा इससे शरीर का व्यायाम हो जाता है जिससे हड्डियां मजबूत होती है।

3. वजन घटाने में करें मदद
मोटापे के परेशान लोग घंटो जिम में जाकर एक्सरसाइज करते हैं। जिसका फायदा थोड़ी देर तक ही दिखाई देता है। वह जब जिम छोड़ देते हैं तो दोबारा मोटापा बढ़ने लगता है। अगर आप भी मोटापे से परेशान है तो इससे छुटकारा पाने के लिए रोजाना 30 मिनट साइकिल चलाएं। इससे ढेर सारी कैलोरी बर्न होगी और आपका पैसा भी बचेगा।

4. डायबिटीज   
डायबिटीज के रोगियों को साइकिलिंग से काफी फायदा मिलता है लेकिन साइकिल चलाने से पहलें खूब सारा पानी पीएं। टाइप-1 डायबिटीज के रोगी अगर 1 घंटे से ज्यादा साइकिल चलाते हैं तो उन्हें साथ में कार्बोहाइड्रेट युक्त आहार जरूर रखना चाहिए।

5. तनाव से मिले छुटकारा
आजकल लोगों में तनाव और अवसाद की समस्या आम देखने को मिल रही है जिससे उन्हें कई रोग घेर लेते हैं। साइकिल चलाने से तनाव काफी हद तक कम हो जाता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static