सेहत के लिए फायदेमंद है नारियल पानी, जानिए इसे पीने का सही समय और तरीका

Wednesday, May 16, 2018 1:49 PM
सेहत के लिए फायदेमंद है नारियल पानी, जानिए इसे पीने का सही समय और तरीका

नारियल पानी के फायदे : नारियल पानी एक बहुत ही स्वादिष्ट और कम कैलोरी वाला प्राकृतिक पेय है। यह केवल आपको ताजगी ही नहीं देता बल्कि इस में कई सारे स्वास्थवर्धक गुण भी छुपे हैं। नारियल पानी में मौजूद पोषक तत्व स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत ही अच्‍छे माने जाते है। इसके अलावा इसका सेवन डिहाइड्रेशन, ब्लड प्रैशर, डायबिटीज और मोटापा घटाने में बेहद मददगार होता है। नारियल पानी का सेवन गर्मियों में अधिक किया जाता है। यह इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के साथ शरीर में पीएच स्तर को भी बनाए रखता है। आइए जानते है नारियल पानी के ऐसे चमत्कारी फायदे, जिसे जानकर आप भी रोज इसका सेवन शरू कर देंगे।
 

नारियल पानी में पाए जाने वाले तत्व
नारियल पानी की तासीर ठंडी होती है और इसमें 94% पानी और बहुत कम मात्रा में वसा होती है। एक औसत हरे नारियल में 0.5-1 कप नारियल पानी मिलता है, जिसमें 46 कैलोरी होती है। एक नारियल पानी में कार्बोस- 9 ग्राम, फाइबर- 3 ग्राम और प्रोटीन- 2 ग्राम होता है। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन सी, मैग्नेशियम, मैग्नीज, पोटेशियम, सोडियम, मिनरल्स, एंजाइम, एमिनो एसिड, साइटोकाइन, फाइबर और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व भी होते हैं।

PunjabKesari

नारियल पानी पीने का सही समय
नारियल पानी पीने का सबसे सही समय सुबह का है। इसलिए रोजाना खाली पेट नारियल पानी का सेवन जरूर करें। इसके अलावा वर्कआउट के समय या बाद में, दोपहर के खाने में या उससे थोड़ा वक्त बाद और शाम के समय भी नारियल पानी का सेवन करें। इससे आपका वजन तो कंट्रोल होता ही है साथ ही इससे शरीर को ऊर्जा भी मिलती हैं।
 

नारियल पानी पीने के फायदे
1. शरीर में पानी की कमी
गर्मियों में नारियल पानी का सेवन शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता। शरीर में पानी की कमी होने पर आपको डायरिया और दस्त जैसी प्रॉब्लम हो जाती है। अगर आपको यह प्रॉब्लम हो भी गई है तो भी आप इसका सेवन कर सकते हैं। इससे शरीर में पानी की कमी तो पूरी होती ही है साथ ही इससे जरूरी लवणों की मात्रा भी संतुलित रहती है।

PunjabKesari

2. हाई ब्लड प्रैशर
हाई ब्लड प्रैशर को नियंत्रित करने के लिए आप रोजाना नारियल पानी का सेवन करें। इसमें मौजूद विटामिन सी, पोटैशियम और मैग्नीशियम ब्लड प्रैशर को कंट्रोल करने में मददगार होते हैं।
 

3. कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल
नारियल पानी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, मैग्नीशियम और एमिनो एसिड जैसे तत्व और फैट-फ्री होने के कारण यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करता है। इससे आप दिल के साथ-साथ कई हैल्थ प्रॉब्लम से बचे रहते हैं।
 

4. हैंगओवर से छुटकारा
हैंगओवर से छुटकारा पाने के लिए भी नारियल का पानी एक अच्छा उपाय है। हैंगओवर होने पर सिर्फ एक कप नारियल पानी पीएं। आपकी यह समस्या दूर हो जाएगी।
 

5. डिहाइड्रेशन
गर्मियों में ज्यादा पसीना आने के कारण शरीर से तरल पदार्थ निकल जाते हैं। इससे शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है और आपको दस्त, उल्टी, सिरदर्द जैसी परेशानी हो जाती है। ऐसे में नारियल पानी का सेवन एनर्जी लेवल बढ़ाने के साथ शरीर को डिहाइड्रेट होने से बचाता है। इसके अलावा इसका सेवन ब्लड सर्कुलेशन को भी ठीक रखता है।

PunjabKesari

6. स्टेमिना बढ़ाने में मददगार 
गर्मी की वजह से अक्सर दिमाग काम करना बंद कर देता है और सहन-शक्ति कमजोर हो जाती है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो रोजाना नारियल पानी का सेवन करें। इसका सेवन स्टेमिना भी बढ़ाता है और बॉडी को रिहाइड्रेट करने में भी मदद करता है।
 

7. डायबिटीज में फायदेमंद
नारियल पानी एक ऐसा जीरो कैलोरी नैचुरल ड्रिंक होता है जो पौष्टिकता से भरपूर होता है। क्योंकि इसमें इलेक्ट्रोलाइट, पोटाशियम और दूसरे न्यूट्रिएन्ट्स भरपूर मात्रा में होते हैं। इसलिए इसका सेवन डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद होता है। यह खून में ग्लूकोज की मात्रा को कम करके शुगर लेवल को कंट्रोल करता है।
 

8. वजन करें कंट्रोल
फैट फ्री नारियल पानी में मैक्रो-न्यूट्रिएंट्स भी बहुत कम होते हैं। इसलिए रोजाना इसका सेवन आपका वजन नहीं बढ़ने देता। सुबह एक नारियल पानी का सेवन भूख को कंट्रोल करता है, जिससे पेट पूरा दिन भरा-भरा रहता है और आप ओवरइटिंग से बच जाते हैं।

PunjabKesari

9. किडनी स्टोन
अगर आपको किडनी स्टोन की प्रॉब्लम है तो इसे आप नारियल पानी से दूर कर सकते हैं। हफ्ते में2-3 बार नारियल पानी की नियमित रूप से सेवन किडनी स्टोन बाहर निकालने में मदद करता है।

 
10. बॉडी डिटॉक्स
नारियल पानी का सेवन बॉडी में मौजूद विषाक्त तत्वों को बाहर निकालने के साथ शरीर में सभी पोषक तत्वों की कमी को पूरा करती है। बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए रोजाना 1 नारियल पानी का सेवन जरूर करें।


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन