आयुर्वेदिक के गुणों से भरपूर है लौंग का तेल, जानिए इसके फायदे

Monday, February 5, 2018 9:16 AM
आयुर्वेदिक के गुणों से भरपूर है लौंग का तेल, जानिए इसके फायदे

भारतीय खाने में लौंग का इस्तेमाल कई तरीकों से किया जाता है। एंटी बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों के कारण लौंग एक बेहतरीन औषधि है लेकिन लौंग की तरह इसका तेल भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, सोडियम, पोटेशियम, विटामिन ए और सी से भरपूर लौंग का तेल डायबिटीज से लेकर सांस तक की समस्याओं को दूर करता है। आज हम आपको लौंग के तेल से सेहत को होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहें है। तो आइए जानते है लौंग के तेल से सैेहत को क्या-क्या फायदे हो सकते है।
 

1. डायबिटीज
भोजन में लौंग के तेल का इस्तेमाल डायबिटीज मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है। यह खून की सफाई के साथ-साथ ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है।

PunjabKesari

2. सांस की बीमारी
खांसी, जुकाम, अस्थमा, और फेफड़े में सूजन की समस्या को दूर करने के लिए लौंग का तेल बहुत फायदेमंद होता है।

3. कान में दर्द
लौंग और तिल के तेल को मिक्स करके कुछ बूंदे कान में डालें। इससे कान की दर्द तुरंत गायब हो जाएगा।

PunjabKesari

4. सिरदर्द
सिरदर्द को दूर करने के लिए लौंग के तेल में नमक मिलाकर लगाएं। इसके अलावा लौंग और नारियल तेल को मिक्स करके मालिश करने से भी सिरदर्द गायब हो जाता है।

5. कैंसर सेल्स
एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर लौंग के तेल का इस्तेमाल प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ता है, जिससे शरीर को कैंसर सेल्स से लड़ने में मदद मिलती है।

PunjabKesari

6. संक्रमण
एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर लौंग का तेल इंफेक्शन के खतरे को कम करता है। इसके लिए चोट, घाव, खुजली, किसी के काटने या डंक मारने पर इस तेल को लगाएं।


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन