भारतीय मसाला तेजपत्ता, इन 6 बीमारियों को पलभर में कर देगा गायब

Saturday, September 9, 2017 12:28 PM
भारतीय मसाला तेजपत्ता, इन 6 बीमारियों को पलभर में कर देगा गायब

तेजपत्ता को भारतीय मसालों में शमिल किया जाता है, जिसमें भरपूर कॉपर, पौटेशियम, कैल्शियम, मैग्‍नीशियम, सेलेनियम और आयरन मौजूद होता है।  मसाले के तौर पर लोग इसका इस्तेमाल करते है लेकिन लोगों को इससे होने वाले इनगित फायदों के बारे में शायद ही जानकारी होगी। तेजपत्ता खाने का स्वाद तो बढ़ा ही देता है लेकिन कई बीमारियों और परेशानियों को भी मिनटों में सुलझा देता है। आइए जानते है तेजपत्ता का फायदे। 

 

- पाचन दुरूस्त
तेजपत्ता के सेवन से पाचन संबंधी कई विकार दूर होते है। जिन लोगों को कब्ज, ऐंठन और पेट में एसिड़ बनने की समस्या रहती है उन्हें लिए तेजपत्ता वरदान है। 

- डायबिटीज 
जिन व्यक्तियों को टाइप 2 डायबिटीज की समस्या है उनके लिए भी तेजपत्ता काफी फायदेमंद है। खाने में तेजपत्ते का इस्तेमाल करने से शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है और दिल स्वस्थ होता है। 

- नींद भगाएं
बहुत से लोगों को ज्यादा नींद आती है उनके लिए भी तेजपत्ता लाभकारी है। तेजपत्ते को पानी में 6 घंटे तक भिगोकर रख दें और उठने के बाद इस पानी पी लें। इससे नींद का हैंगओवर उतर जाएगा। 

-किडनी प्रॉबल्म 
पानी में तेजपत्ता डालकर उबाल लें। फिर उस पानी का सेवन करें। आप चाहें तो इस प्रक्रिया को रोजाना इस्तेमाल कर सकते है। इससे किडनी के सभी तरह के विकार दूर होते है। 

- एंटी-कैंसर तत्‍व
तेजपत्ते में कैफीक एसिड, क्‍वेरसेटिन और इयूगिनेल नामक तत्‍व होते हैं जो मेटाबोल्जिम के कैंसर जैसी घातक बीमारियों से लड़ने में मदद करते है। 

- दर्द में सहायक
किसी भी जोड़ या अंग में दर्द होने पर तेजपत्ता तेल से मालिश करें। इससे दर्द तुरंत गायब हो जाएगा। बुढ़ापे में होने वाली कई परेशानियों को दूर करने में तेजपत्ता काफी फायदेमंद है। 



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!